Trade War: चीन ने की 106 अमेरिकी उत्पादों पर नए टैरिफ की घोषणा

China announces new tariffs on 106 US products
Trade War: चीन ने की 106 अमेरिकी उत्पादों पर नए टैरिफ की घोषणा
Trade War: चीन ने की 106 अमेरिकी उत्पादों पर नए टैरिफ की घोषणा
हाईलाइट
  • इसमे विमान और कार सहित अन्य उत्पाद शामिल हैं।
  • दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका और चीन के बीच इन दिनों ट्रेड वॉर चल रहा है।
  • इस वॉर के कारण चीन
  • हॉन्ग- कॉन्ग और जापान के शेयर बाजारों में गिरावट देखी जा रही है
  • वहीं भारत में भी सेंसेक्स और निफ्टी कमजोर हुए हैं
  • जो निश्चित तौर पर नकारात्मक संदेश है।
  • चीन की ये प्रतिक्रिया अमेरिका की उस कार्रवाई के बाद आई है जिसमे ट्रंप प्रशासन ने मंगलवार को

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका और चीन के बीच इन दिनों ट्रेड वॉर चल रहा है। बुधवार को चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 106 अमेरिकी उत्पादों के आयात पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का फैसला किया। इसमे विमान और कार सहित अन्य उत्पाद शामिल हैं। चीन की ये प्रतिक्रिया अमेरिका की उस कार्रवाई के बाद आई है जिसमे ट्रंप प्रशासन ने मंगलवार को करीब 1,300 चीनी उत्पादों की सूची जारी की जिस पर शुल्क लगाया जा सकता है।

अमेरिका के निर्णय पर चीन का फैसला निर्भर 
चीन के वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि स्टेट काउंसिल के चीनी कस्टम टैरिफ कमीशन ने 50 अरब डॉलर मूल्य की इंपोर्टेड 106 जिंसों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला किया है। चीन की तरफ से फिलहाल ये नहीं बताया है कि ये शुल्क कब से लागू किया जाएगा। हालांकि वित्त मंत्रालय ने ये जरूर कहा है कि शुल्क लगाने का फैसला इस बात पर निर्भर करेगा कि अमेरिका कब से चीनी उत्पादों पर शुल्क लागू करता है। वहीं, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा, ‘चीन के कड़े विरोध को दरकिनार करते हुए अमेरिका ने शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है। यह पूरी तरह बेमतलब, एकतरफा और संरक्षणवादी गतिविधियां हैं। चीन पुरजोर तरीके से इसकी निंदा और विरोध करता है।’ 

क्या हुआ अमेरिका और चीन के बीच
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के आयात पर 60 अरब डॉलर का टैरिफ लगाया था, उन्होने अमेरिका की बौद्धिक संपदा को "अनुचित" तरीके से जब्त करने को लेकर बीजिंग को दंडित करने के लिए यह कदम उठाया है। वहीं मंगलवार को ट्रंप प्रशासन ने करीब 1,300 चीनी उत्पादों की सूची जारी की जिस पर शुल्क लगाया जा सकता है। अमेरिका के इस कदम के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इसका पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर असर दिखाई दे रहा है।

भारत में भी दिखा रहा असर
अमेरिका और चीन की ट्रेड वॉर का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। जानकार यहां तक कह रहे है कि इस ट्रेड वॉर से बेरोजगारी बढ़ेगी, आर्थिक रफ्तार कमजोर होगी और ट्रेडिंग सहयोगियों के आपस में रिश्ते बिगड़ेंगे। इस वॉर के कारण चीन, हॉन्ग- कॉन्ग और जापान के शेयर बाजारों में गिरावट देखी जा रही है, वहीं भारत में भी सेंसेक्स और निफ्टी कमजोर हुए हैं, जो निश्चित तौर पर नकारात्मक संदेश है। 

 

Created On :   4 April 2018 1:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story