संक्रमण को रोकने के साथ-साथ वसंत त्योहार की खुशियां मना रहा है चीन

China celebrating spring festival along with preventing infection
संक्रमण को रोकने के साथ-साथ वसंत त्योहार की खुशियां मना रहा है चीन
संक्रमण को रोकने के साथ-साथ वसंत त्योहार की खुशियां मना रहा है चीन
हाईलाइट
  • संक्रमण को रोकने के साथ-साथ वसंत त्योहार की खुशियां मना रहा है चीन

बीजिंग, 24 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी पारंपरिक पंचांग के अनुसार नये साल की पूर्वसंध्या है और आम तौर पर चीन लोग इस दिन अपने घर वापस आते हैं। लेकिन इस वर्ष चीन में नए कोरोना वायरस निमोनिया संक्रमण का फैलाव देखने को मिला है। महामारी की रोकथाम के लिए बहुत से चीनी लोगों ने अपनी यात्रा योजना को बदल दिया है।

चीनी लोगों में वसंत त्योहार के दिन घर वापस लौटने की परंपरा है। चीन में वसंत त्योहार परिवहन का पैमाना विश्व में सबसे बड़ा स्थानांतरण कहलाया जाता है। इस वर्ष का वसंत त्योहार परिवहन 10 जनवरी से शुरू हुआ। इसी योजना के तहत बहुत से लोगों ने घर लौटकर अपने परिजनों के साथ मिलने की योजना बनायी। लेकिन मध्य चीन स्थित वूहान शहर में निमोनिया संक्रमण फैलने से उन्हें अपनी योजना को बदलना पड़ा है। 23 जनवरी रात 12 बजे तक चीन की मुख्य भूमि में कुल 830 नए कोरोना वायरस निमोनिया से ग्रस्त बीमारों का पता लगाया गया।

हांगकांग, मकाओ और ताइवान में पांच बीमारी और विदेशों में 9 का पता लगाया गया। महामारी के फैलाव को रोकने के लिए बहुत से लोगों ने सरकार की मांग पर अपनी योजना को बदलकर बाहर जाने के बजाये घर में टीवी कार्यक्रम देखने से वसंत त्योहार की खुशियां मनाना चुना। जो परिजनों के पास नहीं जा सकते हैं, वे वीडियो, फोन, इंटरनेट आदि माध्यम से संपर्क रख सकते हैं। उनके बीच मिस एंड केयर की भावनाएं और बढ़ी हैं।

उधर, चीनी चिकित्सकों की स्थितियां देखें तो बहुत से डॉक्टर संक्रमण के खिलाफ काम करने के लिए वूहान शहर गये हैं। उनमें यह चर्चाजनक है कि 84 वर्षीय मशहूर चिकित्सा वैज्ञानिक जूंग नानशान खुद वूहान जाकर संक्रमण की रोकथाम का मार्गनिर्देशन कर रहे हैं। वूहान केंद्रीय अस्पताल के नर्स वांग ताओ ने घर जाने का टिकट छोड़ दिया। उनकी व्यावसायिकता और जिम्मेदार रवैया महामारी को रोकने के लिए मजबूत नींव मानी जाती है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   24 Jan 2020 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story