चीन : एनपीसी और सीपीपसीसी में अहम बातें क्या हैं

China: What are the important things in NPC and CPPCC
चीन : एनपीसी और सीपीपसीसी में अहम बातें क्या हैं
चीन : एनपीसी और सीपीपसीसी में अहम बातें क्या हैं

बीजिंग, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। इस साल चीन में एनपीसी और सीपीपीसीसी के पूर्णाधिवेशन अलग अलग तौर पर 21 मई और 22 मई को आयोजित किये जाएंगे। सालाना पूर्णाधिवेशन चीनी राजनीतिक जीवन में एक अहम बात है। पिछले बीसों सालों में दोनों पूर्णाधिवेशन आम तौर पर मार्च की शुरुआत में आयोजित होते रहे हैं। इस साल कोविड-19 के प्रकोप से स्थगित किये गये हैं। लेकिन इस साल के दोनों पूर्णाधिवेशनों में कुछ अहम बातें हैं।

महामारी रोकथाम काम सामान्य काम बन चुका है, तो इस साल के पूर्णाधिवेशन किस तरीके से आयोजित किये जाएंगे? कितने दिनों के लिए चलेंगे? ये सब अभी पता नहीं है। तीन हफ्तों के बाद विश्व महामारी की परिस्थिति में नये परिवर्तन आ सकेंगे। विश्वास है कि चीन महामारी की रोकथाम की मांग के मुताबिक तदनुरूप प्रबंध करेगा।

हर साल चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग सरकारी कार्य रिपोर्ट में सालाना आर्थिक व सामाजिक विकास के प्रमुख लक्ष्य पेश करते हैं। इस साल की पहली तिमाही में कोविड-19 के प्रकोप से चीन में जीडीपी की विकास दर - 6.8 प्रतिशत थी, तो इस साल का क्या आर्थिक विकास लक्ष्य तय किया जाएगा?

हर साल के पूर्णाधिवेशनों में एनपीसी के प्रतिनिधियों या सीपीपीसीसी के सदस्यों ने इकट्ठे होकर देश के अहम मामलों पर चर्चा करते हैं। इस साल वे महामारी के मुकाबले में चीनी राष्ट्र द्वारा प्रदर्शित प्रणाली श्रेष्ठताओं पर जरूर चर्चा करेंगे, लेकिन साथ ही महामारी के प्रकोप से दिखायी गयी कमियों का सुधार करने पर भी विचार विमर्श करेंगे। चीन देश की प्रशासन सिस्टम और प्रशासन क्षमता के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने की नीति भी बनाएगा।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   30 April 2020 7:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story