चीन मीडिया - भारत में दम नहीं, हमारे सामानों पर ही रहेगा निर्भर

चीन मीडिया - भारत में दम नहीं, हमारे सामानों पर ही रहेगा निर्भर

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन ने वीटों पावर का इस्तेमाल कर मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित होने से बचा लिया। चीन ने चौथी बार वीटों का इस्तेमाल कर पाकिस्तान की मदद की है। भारत में इसका विरोध दर्ज करते हुए चीनी सामानों के बहिष्कार की मांग उठने लगी है। जिसपर चीन मीडिया ने भारत पर करारा तंज कसा है। चीन के सरकारी अखबार का कहना है कि भारतीय को पसंद हो या नहीं, लेकिन उन्हें हमारे सामान का इस्तेमाल करना ही होगा। 

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े इस अखबार में लिखा गया है कि, भारतीय विश्लेषक चीन के सामान के बहिष्कार की बात कर रहे हैं। जब से मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रयासों में चीन द्वारा रोका गया है। ट्विटर पर भी हैशटैग बॉयकॉट चाइनीज आइटम्स काफी लोकप्रिय रहा। इसके बावजूद इतने सालों में ये बहिष्कार कितना सफल हुआ, क्योंकि भारत खुद सामान का उत्पादन नहीं कर सकता है। 

अखबार में कहा गया है कि भारतीय मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री अभी कमजोर है। इसमें प्रतिद्वंद्विता की क्षमता नहीं है। इसी कारण भारत में बॉयकॉट चाइनीज प्रॉडक्ट्स मुहिम फेल हो गया। वहीं अखबार में आगे लिखा है कि, अगर आने वाले लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी राष्ट्रवाद को उभारने और लोकप्रियता हासिल करने के लिए चीन का डर दिखाएंगे तो यह खतरनाक साबित होगा। 

इधर देश के व्यापारियों के सबसे बड़े संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेड्स के आवाहन पर पूरे देश के विभिन्न राज्यों में व्यापारी संगठनों ने चीन सामानों की होली जलाई और चीन के बने सामान का बहिष्कार करने का संकल्प लिया। 

Created On :   20 March 2019 5:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story