चीनी जन प्रतिनिधि सभा लेगी हांगकांग के विधान परिषद के संचालन पर फैसला

Chinese Peoples House of Representatives will decide on the operation of the Legislative Council of Hong Kong
चीनी जन प्रतिनिधि सभा लेगी हांगकांग के विधान परिषद के संचालन पर फैसला
चीनी जन प्रतिनिधि सभा लेगी हांगकांग के विधान परिषद के संचालन पर फैसला

बीजिंग, 10 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद के अनुरोध पर चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थायी कमेटी हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की छठी विधान परिषद केआगे संचालन का निर्णय लेगी। राज्य परिषद के हांगकांग व मकाओ आयोग के कार्यालय के प्रधान श्या पौ लूंग ने इस मामले पर स्पष्टीकरण दिया।

28 जुलाई को हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने केंद्र सरकार के समक्ष हांगकांग के विधान परिषद के चुनाव को स्थगित करने की रिपोर्ट पेश की। इस सवाल को लेकर चीनी राज्य परिषद का मानना है कि हांगकांग सरकार द्वारा 7वीं विधान परिषद के चुनाव को स्थगित करने का जो फैसला है वह कानूनी है और वर्तमान महामारी की स्थिति के अनुकूलन है। केंद्र सरकार ने 29 जुलाई को कैरी लैम को उनके फैसले का समर्थन करने की सूचना भेजी। चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थायी कमेटी भी हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की छठी विधान परिषद के आगे संचालन के प्रति निर्णय लेगी।

उधरए हांगकांग के विभिन्न जगतों ने अमेरिका द्वारा हांगकांग में स्थित केंद्र सरकार तथा हांगकांग सरकार के कर्मचारियों के खिलाफ लगाये गये तथाकथित प्रतिबंध की कड़ी निन्दा की।

हांगकांग लोकतांत्रिक निर्माण संघ ने अपने वक्तव्य में कहा कि अमेरिका द्वारा की गयी आलोचना बिल्कुल निराधार है। विश्व में किसी भी एक देश को अपनी प्रभुसत्ता, सुरक्षा और प्रादेशिक अखंडता की रक्षा करने का अधिकार है और विभिन्न देशों को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने का कानून भी स्थापित है। हांगकांग के लोग केंद्र द्वारा स्थापित हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का स्वागत कर रहे हैं।

उधरए हांगकांग उद्यम संघ ने अपने वक्तव्य में कहा कि वे अमेरिकी सरकार द्वारा चीनी अफसरों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने तथा चीन के आंतरिक मामालों में हस्तक्षेप करने का कड़ा विरोध करते हैं। हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की स्थापना से हांगकांग में हिंसा को रोका गया है और इस तरह हांगकांग की सरकार और जनता महामारी की रोकथाम में जी जान से काम कर सकेंगी। आशा है कि अमेरिकी सरकार तमाम चीनी जनता के साथ दुश्मनी नहीं रखेगी।

हांगकांग सरकार के मुख्य कार्यकारी कार्यालय के प्रधान चेन क्वो ची ने जोर देते हुए कहा कि अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से हांगकांग के लोग अमेरिकी सरकार की गैर.ता*++++++++++++++++++++++++++++र्*कता और अशिष्टता को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। हांगकांग सरकार के विधान विभाग के प्रधान जंग रो ह्वा ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने से तमाम चीनी जनता की जान. माल सुरक्षा और हितों को बनाये रखा जाएगा।

(साभार.चाइना मीडिया ग्रुपए पेइचिंग)

Created On :   10 Aug 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story