comScore

डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर करना चाहते हैं पुतिन से मुलाकात, जानिए क्यों?

July 20th, 2018 15:50 IST

हाईलाइट

  • प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन से दोबारा मुलाकात करना चाहते हैं।
  • हैलसिंकी समिट में जिन आईडिया पर चर्चा हुई है उनका क्रियान्वयन किया जा सकें।
  • समिट में आतंकवाद, इजराइल की सुरक्षा, मिडईस्ट पीस, यूक्रेन, उत्तरी कोरिया और अन्य मुद्दे पर चर्चा हुई।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से दोबारा मुलाकात करना चाहते हैं ताकि हेलसिंकी समिट में जिन आईडिया पर चर्चा हुई है उनका क्रियान्वयन किया जा सके। बता दें कि ट्रंप की इस मीटिंग को लेकर काफी आलोचना हुई थी। इन आलोचनाओं पर ट्रंप ने मीडिया को आड़े हाथों लेते हुआ कहा था कि क्या मीडिया मॉस्को के साथ युद्ध को भड़काना चाहती है?

क्या कहा डोनाल्ड ट्रंप ने?
ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा कि रूस के साथ शिखर सम्मेलन एक बड़ी सफलता है, उन्हें छोड़कर जो लोगों के असली दुश्मन है, 'फेक न्यूज मीडिया'। मैं अपनी दूसरी बैठक की प्रतीक्षा कर रहा हूं ताकि हम चर्चा की गई कई चीजों को लागू करना शुरू कर सकें, जिसमें आतंकवाद के साथ इजराइल की सुरक्षा, मिडईस्ट पीस, यूक्रेन, उत्तरी कोरिया और अन्य मुद्दे हैं। इन समस्याओं के लिए कई जवाब हैं, कुछ आसान और कुछ कठिन हैं ... लेकिन सभी हल किए जा सकते हैं।'

गौरतलब है कि लंबे समय से अमेरिका और रूस के संबंधों में तल्खियां रही हैं और दोनों देश दशकों से कई सारे मोर्चों पर एक-दूसरे को कड़ी चुनौती देते रहे हैं। ऐसे में अमेरिकी मीडिया को लगता है कि ट्रम्प ने पुतिन के साथ बैठक के दौरान जो कुछ भी कहा है, वो देशद्रोह जैसा ही है। ट्रम्प का यूं अमेरिकी परंपराओं को तोड़ना उनके देश की मीडिया को रास नहीं आ रहा है। अमेरिकी मीडिया ने इसे ट्रम्प के कार्यकाल का अब तक का सबसे शर्मनाक पल बताया था। गौर करने वाली बात ये है कि अमेरिका की खुफिया एंजेसियों ने ही राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प की जीत पर ये कहकर सवालिया निशान लगा दिया था कि रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में जबरदस्त तरीके से हस्तक्षेप किया और नतीजे पहले से फिक्स करने की कोशिश की थी।

कमेंट करें
hsraQ