रोजगार अगले साल 2022 में पूर्व-महामारी के स्तर पर पहुंच जाएगा

Employment in Germany will reach pre-pandemic levels next year in 2022
रोजगार अगले साल 2022 में पूर्व-महामारी के स्तर पर पहुंच जाएगा
जर्मनी रोजगार अगले साल 2022 में पूर्व-महामारी के स्तर पर पहुंच जाएगा

डिजिटल डेस्क,बर्लिन। रोजगार अनुसंधान संस्थान (आईएबी) ने एक पूवार्नुमान में कहा है कि जर्मनी में रोजगार 2022 में पूर्व-कोविड -19 महामारी के स्तर पर वापस आ सकता है और उससे भी अधिक हो सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पूवार्नुमान के हवाले से कहा कि कोविड -19 संकट के बाद, जर्मनी में सामाजिक सुरक्षा योगदान के अधीन कर्मचारियों की संख्या 2022 में 550,000 से बढ़कर 344.2 लाख हो सकती है।

आईएबी के शोध प्रमुख इंजो वेबर ने एक बयान में कहा, यह नई रिकॉर्ड ऊंचाई स्थापित करेगा।

हालांकि, सामाजिक सुरक्षा योगदान के अधीन रोजगार अभी भी विकास के रास्ते से काफी दूर है जो संकट के बिना अपेक्षित होता।

आईएबी को उम्मीद है कि जर्मन अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेगा। विशेष रूप से वर्ष की दूसरी छमाही में खानपान और पर्यटन के साथ-साथ परिवहन, सांस्कृतिक, खेल और व्यापार मेला क्षेत्रों में रिकवरी की उम्मीद है।

कोविड -19 महामारी से आर्थिक सुधार के मद्देनजर श्रम की मांग बढ़ने के साथ, श्रम बाजार में अड़चनें एक बार फिर और अधिक प्रासंगिक हो जाएंगी।

वेबर ने कहा, यह वर्तमान में आतिथ्य उद्योग के कुछ हिस्सों जैसे क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान बहुत सारे कर्मचारियों को खो दिया है और जिन्हें अब कम समय में बहाल करने की आवश्यकता है।

आईएबी के अनुसार, जर्मनी में बेरोजगारी दर 2022 में मौजूदा 5.4 प्रतिशत से घटकर 5.1 प्रतिशत हो जाएगी, जो 2019 की तुलना में थोड़ा अधिक है।

देश के लेबर मार्केट में रिकवरी शुरू हो चुकी है।

संघीय रोजगार एजेंसी (बीए) के अनुसार, सितंबर में बेरोजगारी दर पिछले साल की इसी अवधि के आंकड़े से 0.8 प्रतिशत अंक कम थी।

श्रम मंत्री ह्यूबर्टस हील ने कहा, यह विशेष रूप से उत्साहजनक है कि श्रम बाजार पर महामारी का प्रभाव कम हो रहा है और रोजगार काफी बढ़ रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 Oct 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story