Facebook यूजर्स के 5 करोड़ हैक अकाउंट में मार्क जुकरबर्ग का अकाउंट भी शामिल, जांच जारी

Facebook says 50 million user accounts affected by security breach
Facebook यूजर्स के 5 करोड़ हैक अकाउंट में मार्क जुकरबर्ग का अकाउंट भी शामिल, जांच जारी
Facebook यूजर्स के 5 करोड़ हैक अकाउंट में मार्क जुकरबर्ग का अकाउंट भी शामिल, जांच जारी
हाईलाइट
  • Facebook ने कहा अब इस खामी को पूरी तरह से किया दूर
  • किसी प्रकार के संदेश चोरी करने में सफल नहीं हुए कैकर्स
  • व्यू एज फीचर के जरिए यूजर्स के अकाउंट को हैक किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्क कंपनी Facebook हैकिंग की वजह से एक बार फिर विवादों में फंसती नजर आ रही है। हाल ही में Facebook पर 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को हैक कर लिया गया। इसको लेकर Facebook का कहना है कि एक सिक्योरिटी खामी के चलते हुआ, लेकिन अब Facebook ने इस खामी को पूरी तरह से दूर कर दिया है। Facebook ने जवाब में कहा है कि, व्यू एज फीचर के जरिए यूजर्स के अकाउंट को हैक किया गया। हालांकि इसके बाद Facebook ने इन सभी यूजर्स के अकाउंट को Log Out कर दिया। इसका मकसद अकाउंट को ब्रिच यानी हैक होने से बचाना था।यहां यह बात की भी सामने आई कि हैक किए गए 5 करोड़ अकाउंट में Facebook के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का अकाउंट भी शामिल था।

Facebook ने कहा है कि वह हैकरों और उनकी लोकेशनों के बारे में जानता है और इस बारे में FBI को भी सूचित किया गया है, फिलहाल इस पर जांच चल रही है।

कोड भेदने में सफल
Facebook की घोषणा में सामने आया कि हैकरों ने एक्सेस टोकंस चुरा लिए जिसके कारण ये अकाउंट प्रभावित हुए। लेकिन इसकी जानकारी Facebook को इसी सप्ताह लगी। Facebook के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष गे रोसेन ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, यह स्पष्ट है कि हमलावर Facebook का कोड भेदने में सफल रहे।

कुल अकाउंट 9 करोड़
जानकारी में Facebook ने अपनी तरफ से कहा कि अकाउंट हक की जानकारी लगते ही कुल 9 करोड़ यूजर्स को अपने खाते से जबरदस्ती Log Out करवाया गया। इनमें से 5 करोड़ यूजर्स के अकाऊंट को रिसैट किया गया, वहीं 4 करोड़ अकाऊंट्स की सुरक्षा को लेकर  कदम उठाए जा रहे हैं।

संदेश चोरी करने में सफल नहीं हैकर्स
एक रिपोर्ट के अनुसार Facebook संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि शुरूआती जांच में हैकर्स फिलहाल किसी भी तरह का निजी संदेश चोरी करने में सफल नहीं हुए। हैकरों ने न इन अकाऊंट्स में कोई सूचना पोस्ट की है और न ही यूजर्स की प्रोफाइल्स में कोई बदलाव हुआ है। हैकरों ने यूजर्स के नाम, लिंग, होमटाऊन व अन्य जानकारियां जुटाने की कोशिश की थी लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली है।

हेल्प सेंटर पर जाएं
Facebook ने कहा, "लोगों की गोपनीयता और सुरक्षा अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, और हमें खेद है कि यह हुआ। Facebook ने कहा कि किसी को भी अपने पासवर्ड बदलने की जरूरत नहीं है। लेकिन जिन लोगों को Facebook में वापस लॉग इन करने में परेशानी हो रही है - उदाहरण के लिए क्योंकि वे अपना पासवर्ड भूल गए हैं - हमारे हेल्प सेंटर पर जाना चाहिए। और यदि कोई Facebook से Log Out करने की सावधानी पूर्वक कार्रवाई करना चाहता है, तो उन्हें सेटिंग्स में "सुरक्षा और लॉगिन" सेक्शन पर जाना चाहिए।" 

Created On :   28 Sep 2018 6:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story