दैनिक भास्कर हिंदी: संयुक्त राष्ट्र दिवस पर गुटेरेस ने की वैश्विक एकजुटता की अपील

October 25th, 2020

हाईलाइट

  • संयुक्त राष्ट्र दिवस पर गुटेरेस ने की वैश्विक एकजुटता की अपील

संयुक्त राष्ट्र, 25 अक्टूबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र दिवस के मौके पर आम चुनौतियों से निपटने के लिए वैश्विक एकजुटता की अपील की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को गुटेरेस के एक संदेश को उद्धृत करते हुए कहा, हम वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं और इन्हें हम वैश्विक एकजुटता और सहयोग से ही दूर कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस विश्व निकाय की स्थापना का मिशन पहले से कहीं अधिक अहम हो गया है। हमारे लिए मानव गरिमा को बढ़ावा देना, मानव अधिकारों की रक्षा करना, अंतर्राष्ट्रीय कानून का सम्मान करना और मानवता को युद्ध से बचाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 पूरी मानवता का दुश्मन है। उन्होंने आगे कहा, हमें अपने ग्रह पर शांति स्थापित करनी चाहिए। जलवायु आपातकाल से जीवन को खतरा है। हमें पूरी दुनिया को कार्बन न्यूट्रीलिटी तक पहुंचाने के लिए एकसाथ आना होगा। दुनिया भर से गरीबी, असमानता, भूख और घृणा को खत्म करने के लिए और अधिक काम करना चाहिए। जाति, धर्म, लिंग या किसी अन्य भेदभाव के खिलाफ लड़ना चाहिए।

महासचिव ने हर जगह संयुक्त राष्ट्र चार्टर का पालन करने, दुनिया को बेहतर बनाने के लिए साझा ²ष्टि रखने की बात कही। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र दिवस 24 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन संयुक्त राष्ट्र चार्टर लागू किया गया था।

एसडीजे-एसकेपी