गुटेरेस ने नए सामाजिक अनुबंध, नए वैश्विक करार का आह्वान किया

Guterres called for new social contract, new global agreement
गुटेरेस ने नए सामाजिक अनुबंध, नए वैश्विक करार का आह्वान किया
गुटेरेस ने नए सामाजिक अनुबंध, नए वैश्विक करार का आह्वान किया
हाईलाइट
  • गुटेरेस ने नए सामाजिक अनुबंध
  • नए वैश्विक करार का आह्वान किया

वाशिंगटन, 19 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनियाभर में असमानता को दूर करने के लिए एक नए सामाजिक अनुबंध और एक नए वैश्विक करार का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को वर्चुअल रूप से आयोजित नेल्सन मंडेला वार्षिक व्याख्यान को संबोधित करते हुए गुटेरेन कहा कि कोविड-19 एक मानवीय त्रासदी है, लेकिन इसने एक अधिक न्यायसंगत और टिकाऊ दुनिया का निर्माण करने के लिए एक पीढ़ीगत अवसर भी बनाया है।

गुटेरेस ने कहा, महामारी पर और इससे पैदा हुए व्यापक असंतोष के मद्देनजर हमारी प्रतिक्रिया एक ऐसे नए सामाजिक अनुबंध और एक नए वैश्विक डील पर आधारित होनी चाहिए जो सभी के लिए समान अवसर पैदा करे और सभी के अधिकारों और स्वतंत्रता का सम्मान करे।

उन्होंने कहा कि यह एकमात्र तरीका है जो सतत विकास के लिए 2030 के एजेंडे को पूरा करने के लक्ष्यों को हासिल करने में दुनिया की मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि समाजों के भीतर एक नया सामाजिक अनुबंध युवा लोगों को गरिमा में रहने के लिए सक्षम करेगा और महिलाओं को पुरुषों के समान ही संभावनाएं और अवसर मिलना सुनिश्चित करेगा और सभी प्रकार के बीमार, कमजोर और अल्पसंख्यकों की रक्षा करेगा।

Created On :   19 July 2020 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story