भारतीय अमेरिकी न्यायाधीश अमित मेहता गूगल के मामले में अध्यक्षता करेंगे

Indian American judge Amit Mehta to preside over Googles case
भारतीय अमेरिकी न्यायाधीश अमित मेहता गूगल के मामले में अध्यक्षता करेंगे
भारतीय अमेरिकी न्यायाधीश अमित मेहता गूगल के मामले में अध्यक्षता करेंगे
हाईलाइट
  • भारतीय अमेरिकी न्यायाधीश अमित मेहता गूगल के मामले में अध्यक्षता करेंगे

न्यूयॉर्क, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय मूल के अमेरिकी जिला न्यायाधीश अमित पी. मेहता को गूगल के खिलाफ न्याय विभाग का ऐतिहासिक मुकदमा सौंपा गया है, जो दो दशकों से अधिक समय में तकनीकी क्षेत्र में अमेरिकी सरकार का सबसे आक्रामक विरोधी मामला रहा है।

22 दिसंबर 2014 को मेहता को कोलंबिया जिले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के जिला न्यायालय में नियुक्त किया गया था।

हाल ही में, मेहता ने फैसला सुनाया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी लेखा फर्म से वित्तीय रिकॉर्ड की मांग करने वाली एक सदन समिति से एक उप-व्यक्ति को ब्लॉक नहीं कर सकते थे। सुप्रीम कोर्ट में रेफर किए जाने के बाद भी यह मामला चल रहा है।

भारत में जन्मे, मेहता के पास 1993 में जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री है और बाद में इन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया स्कूल ऑफ लॉ में कानून की पढ़ाई की।

लॉ स्कूल के बाद मेहता ने नौवें स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट कोर्ट में क्लर्क का काम करने से पहले सैन फ्रांसिस्को की एक कानूनी फर्म में अपना करियर शुरू किया।

कुल 64-पृष्ठ की शिकायत में अमेरिकी न्याय विभाग और 11 राज्यों ने 20 अक्टूबर को गूगल कंपनी को अविश्वास (एंटीट्रस्ट) उल्लंघन के लिए मुकदमा दायर किया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि इसने ऑनलाइन खोज और विज्ञापन में अपना वर्चस्व कायम किया और प्रतिस्पर्धा को खत्म करने और उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाने के लिए विज्ञापन किया।

वहीं गूगल ने इस मामले में प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए ट्वीट के माध्यम से कहा है, न्याय विभाग द्वारा आज का मुकदमा गहरा दोषपूर्ण है। लोग गूगल का उपयोग करते हैं क्योंकि वे चुनते हैं, इसलिए नहीं कि वे मजबूर हैं, या उनके पास कोई भी विकल्प नहीं है।

एकेके/एसजीके

Created On :   22 Oct 2020 9:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story