कार्यवाहक सरकार के 5 महीने बाद इराकी संसद ने नए प्रधानमंत्री को दी मंजूरी

Iraqi parliament approves new prime minister after 5 months of caretaker government
कार्यवाहक सरकार के 5 महीने बाद इराकी संसद ने नए प्रधानमंत्री को दी मंजूरी
कार्यवाहक सरकार के 5 महीने बाद इराकी संसद ने नए प्रधानमंत्री को दी मंजूरी

बगदाद, 7 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री के पद पर नियुक्त हुए मुस्तफा-अल-काधिमी की सरकार ने गुरुवार को संसद में विश्वास मत जीता और पिछले पांच महीने से अधिक समय से चल रही राजनीतिक उथल-पुथल का अंत किया।

एफे न्यूज की रपट के मुताबिक, सांसदों की ओर से अल-काधिमी और मंत्रिस्तरीय पदों के लिए उनके 15 उम्मीदवारों को मंजूरी दे दी है। इनमें रक्षा व आंतरिक विभाग भी शामिल है, जबकि चार अन्यों को खारिज कर दिया गया है। इसके साथ ही तेल व विदेश मंत्रालयों के प्रमुख पद के नामांकितों के चुनाव को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

इराक पिछले दिनों तमाम विरोध प्रदर्शनों के चलते बड़े आर्थिक, राजनीतिक और संस्थागत संकट का सामना कर है जिसमें 500 से अधिक लोगों की मौत हुई है। और, इस बीच कोरोनावायरस महामारी के कारण सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति पैदा हुई है। इस सबके बीच नए प्रधानमंत्री देश की बागडोर संभालेंगे।

सत्र में मौजूद 329 सदस्यों में कुल 266 मतों को प्राप्त करने के बाद अल-काधिमी और उनके 15 चयनित कैबिनेट मंत्रियों ने अपने-अपने पदों की शपथ ली।

नए प्रधानमंत्री ने कहा, सम्मानित संसद ने मेरी सरकार को आत्मविश्वास दिलाया है और मैं अपने लोगों का विश्वास व समर्थन जीतने के लिए अपने सम्माननीय मंत्रालयों की टीम के साथ मिलकर ईमानदारी से काम करूंगा।

उन्होंने कहा, आप सभी के समर्थन के प्रति मैं अपना आभार जताता हूं और मैं उम्मीद करता हूं कि इस मुश्किल घड़ी से निपटने के लिए सभी राजनीतिक शक्तियां अपना हाथ मिलाएंगी। इराक की संप्रभुता, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि ही हमारा लक्ष्य है।

Created On :   7 May 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story