Coronavirus: स्पेन में स्थिति चिंताजनक, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 20 हजार के पार

Kovid-19: Death toll in Spain crosses 20 thousand
Coronavirus: स्पेन में स्थिति चिंताजनक, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 20 हजार के पार
Coronavirus: स्पेन में स्थिति चिंताजनक, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 20 हजार के पार

डिजिटल डेस्क, मैड्रिड (आईएएनएस)। कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आए यूरोप में महामारी का प्रकोप जारी है। महाद्वीप में शनिवार को भी कई मौतें देखने को मिली। विशेष रूप से उन देशों में जो बीमारी से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इटली के बाद 20 हजार से अधिक लोगों की मौते के बाद स्पेन इस सूची में दूसरे स्थान पर है, जबकि फ्रांस और ब्रिटेन में मौत का आंकड़ा क्रमश: 19 और 15 हजार के पार पहुंच गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम आंकड़ों के हवाले से कहा कि पूरे यूरोप में अब तक कोविड-19 संक्रमण के कुल 10.8 लाख मामलों सहित 97,200 मौतें देखने को मिली हैं। स्पेन की हेल्थ मिनिस्ट्री ने शनिवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते देश में लोगों की मौत का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंच गया है।

मिनिस्ट्री द्वारा प्रकाशित दैनिक जानकारी से पता चला है कि 24 घंटे की अवधि में शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार 21:00 (रात्रि 9) बजे तक 565 लोगों की मौत के साथ ही कुल मृत्यु का आंकड़ा 20,043 हो गया। इसी अवधी में कोविड-19 संक्रमण के कुल 4,499 नए मामलों के साथ ही महामारी से संक्रमित हुए लोगों की संख्या एक लाख 91 हजार 726 हो गई।

स्पेन के प्राइम मिनिस्टर प्रेडो सांचेज ने बाद में एक टेलीविजन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह वर्तमान के घटनाक्रम को देखते हुए स्पेनिश संसद को कहेंगे कि स्टेट अलार्म को और 15 दिनों तक 9 मई के लिए आगे बढ़ाया जाए। स्पेन ने कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर अपने यहां 15 मार्च से स्टेट अलार्म लागू किया था, जिसे दो बार बढ़ाकर 25 अप्रैल तक के लिए कर दिया गया था। सांचेज ने कहा कि उन्होंने संकट पर तकनीकी कमेटी के विशेषज्ञों की बात सुनकर यह निर्णय लिया था।

उन्होंने कहा, बलिदान के साथ सबसे कठिन काम को अंजाम देते हुए हम संकट के सबसे चरम क्षणों को पार कर चुके हैं, लेकिन ये परिणाम पर्याप्त नहीं हैं और स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है। प्राइम मिनिस्टर ने कहा, हमारे द्वारा की गई भारी प्रगति के बावजूद हमारे लिए यह संभव नहीं है कि हम प्रतिबंधों को हटाकर लॉकडाउन से मिले परिणामों पर पानी फेर दें।

इस बीच कोविड-19 संक्रमण के चलते अब तक हुई 23,227 मौतों के साथ इटली यूरोप के सबसे अधिक प्रभावित हुए देशों की सूची में पहले स्थान पर बना हुआ है। यहां पिछले 24 घंटों में हुई 482 मौतें देखने को मिली हैं।

 

Created On :   19 April 2020 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story