Coronavirus: अमेरिकी अस्पतालों के बाहर क्लोरोक्वीन का उपयोग, एफडीए ने चेताया

Kovid-19: Use of chloroquine outside US hospitals, FDA warns
Coronavirus: अमेरिकी अस्पतालों के बाहर क्लोरोक्वीन का उपयोग, एफडीए ने चेताया
Coronavirus: अमेरिकी अस्पतालों के बाहर क्लोरोक्वीन का उपयोग, एफडीए ने चेताया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अस्पतालों के बाहर कोविड‑19 के उपचार के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन या क्लोरोक्विन के उपयोग व क्लिनिकल ट्रायल को लेकर चेताते हुए कहा कि इससे हृदय की समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है।

बताया जा रहा है कि अमेरिका में कोरोना (कोविड‑19) के मरीजों की संख्‍या बढ़ने के साथ ही जो अस्‍पतालों के बाहर स्‍वस्‍थ लोग हैं, वे भी भविष्‍य में इससे ग्रस्‍त न हों और उनकी कोरोना वायरस से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे, इसके लिए अधिक से अधिक लोग इन दिनों हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग करते देखे जा रहे हैं। इस तरह दवा के गलत इस्‍तमाल करने के कारण से जहां इस दवा की कलाबाजारी शुरू हो गई है, वहीं इससे स्‍वस्‍थ व्‍यक्‍ति में भी बीमार होने का खतरा बढ़ गया है।

इसी के मद्देनजर अब यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अक्सर एजिथ्रोमाइसिन और अन्य क्यूटी प्रोलोंगिग दवाओं के साथ संयोजन कर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन या क्लोरोक्वीन से उपचार वाले कोविड‑19 के मरीजों में हार्ट रिदम प्रॉब्लम्स की रिपोर्ट की जानकारी एफडीए को है। एफडीए ने आगे कहा, हम आउट पेशेंट प्रिस्क्रिप्शन्स के माध्यम से इन दवाओं के बढ़ते उपयोग से भी अवगत हैं।

एफडीए ने कहा कि हृदय और किडनी की बीमारी जैसे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं वाले मरीजों में इन दवाओं के इस्तेमाल से हृदय की समस्याओं के जोखिम में वृद्धि होने की संभावना है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि एजेंसी कोविड‑19 के उपचार के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्वीन के उपयोग से जुड़े जोखिमों की जांच करना जारी रखेगी और अधिक जानकारी उपलब्ध होने पर लोगों को इससे अवगत कराएगी।

 

Created On :   25 April 2020 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story