कभी फुटबॉल खेलते थे ये, अब हैं इस देश के राष्ट्रपति

Liberia Elects Ex-footballer Star George Weah Its Next President
कभी फुटबॉल खेलते थे ये, अब हैं इस देश के राष्ट्रपति
कभी फुटबॉल खेलते थे ये, अब हैं इस देश के राष्ट्रपति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वेस्ट अफ्रीका के छोटे से देश लाइबेरिया को अब नया राष्ट्रपति मिल गया है। यहां पर अब जॉर्ज वेय राष्ट्रपति बन गए हैं। जॉर्ज लाइबेरिया के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी हैं और अपने देश के लिए कई मैच खेल चुके हैं। जॉर्ज को इस बार के चुनावों में 60% से ज्यादा वोट मिले और उन्होंने अपने विरोधी जोसेफ बोआकी को हराया है। जॉर्ज की जीत की खबर आते ही लाइबेरिया की राजधानी मोनरोविया में जश्न का माहौल है। जीत के जॉर्ज ने ट्वीट कर कहा है कि "अब हम बदलाव की ओर हैं।"

एलन सरलीफ की जगह बनेंगे राष्ट्रपति

जॉर्ज वेय को इस बार चुनावों में 61.5% वोट मिले जबकि जोसेफ बोआकी को सिर्फ 38.5% वोट ही मिल पाए। लाइबेरिया में राष्ट्रपति के लिए मंगलवार (26 दिसंबर) को वोटिंग हुई थी। जॉर्ज वेय लाइबेरिया की पहली महिला राष्ट्रपति एलन जॉनसन सरलीफ की जगह सत्ता पर काबिज होंगे। जीत के बाद जॉर्ज ने ट्वीट किया "लाइबेरिया के मेरे साथियों। मैं पूरे देश के इमोशंस को फील करता हूं। मैं आज की जिम्मेदारियों और अहमियत को समझता हूं। अब हम बदलाव की ओर हैं।"

Image result for george weah

एलन सरलीफ से ही हारे थे जॉर्ज

जॉर्ज वेय लाइबेरिया के बड़े फुटबॉल खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2002 में इस खेल से रिाटयरमेंट ले लिया था। इसके बाद जॉर्ज राजनीति में आ गए थे। जॉर्ज ने 2005 में भी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा था, लेकिन उस वक्त उन्हें एलन जॉनसन सरलीफ से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, एलन का शासन 2006 में तब शुरू हुआ, जब तत्कालीन राष्ट्रपति चार्ल्स टेलर को सिविल वॉर के चलते अपनी सत्ता गंवानी पड़ी थी।

Image result for george weah

कौन है जॉर्ज वेय? 

लाइबेरिया के नए राष्ट्रपति जॉर्ज वेय जाने-माने फुटबॉल खिलाड़ी हैं। जॉर्ज यूरोप के पेरिस सेंट-मर्लेन और एसी मिलान के खिलाड़ी भी रह चुके हैं। जॉर्ज ने अपने करियर के आखिरी दिनों में चेल्सी और मैनचेस्टर क्लब की तरफ से भी खेला है। जॉर्ज ने 2002 में फुटबॉल को अलविदा कह दिया था और इसके बाद राजनीति में उतर गए थे। राष्ट्रपति बनने से पहले जॉर्ज सांसद भी रह चुके हैं। जॉर्ज वेय एकमात्र अफ्रीकी फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जिन्हें "फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर" और "बैलेन डी ओर" अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।   

Created On :   29 Dec 2017 3:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story