मेलानिया ने ट्रंप 2.0 के लिए बुलंद की आवाज

Melania raised her voice for Trump 2.0
मेलानिया ने ट्रंप 2.0 के लिए बुलंद की आवाज
मेलानिया ने ट्रंप 2.0 के लिए बुलंद की आवाज

न्यूयॉर्क, 26 अगस्त (आईएएनएस) रात के दौरान खुले और साफ आसमान के नीचे डोनाल्ड ट्रंप के लिए आई भीड़ को संबोधित करते हुए प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की दूसरी रात को ट्रंप के लिए जमकर आवाज बुलंद की। आगामी नवंबर में होने वाले चुनाव में अपने पति के दूसरे कार्यकाल को एक और मौका देने को लेकर उन्होंने उन असाधारण लोगों से अपील कि जिन्होंने राजनीति में कभी न आए एक व्यवसायी को मौका दिया था।

मेलानिया ने अपने 28 मिनट के भाषण के दौरान कहा, वह कोई परंपरागत राजनेता नहीं हैं। वह सिर्फ शब्दों का सहारा नहीं लेते हैं, बल्कि वह कार्रवाई की मांग करते हैं, और उन्हें परिणाम भी मिलते हैं। और यह ऐसी विशेषता है जिसकी मैंने हमेशा से सराहना की है।

ऑलिव ग्रीन स्कर्ट-सूट पहने मेलानिया ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस के रोज गार्डन से भाषण दिया। हालांकि इस गार्डन के विकल्प को लेकर कई रिपब्लिकन ट्रंप के खिलाफ हो गए और उनकी कड़ी ओलचना भी की।

लिंकन प्रोजेक्ट ने ट्वीट में कहा, व्हाइट हाउस में संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला राजनीतिक भाषण दे रही हैं, एक ऐसा स्थान जो पीपल्स हाउस है। यह हमारे देश के लिए वास्तव में दुखद क्षण हैं।

वहीं एनबीसी के एक प्राइम टाइम एंकर ने कहा, वे कोई राजा नहीं हैं, न ही यह उनकी संपत्ति है! यह बार्बी के सपनों का घर नहीं है, यह अमेरिकन पीपल्स हाउस है।

टेलीप्रॉम्प्टर से पढ़ने के साथ ही अपने व्यक्तिगत और राजनीतिक अनुभवों को मिलाकर मेलानिया ने प्रथम महिला के अनुभवों को साझा किया और उन लोगों के बारे में कहा जो असाधारण परिस्थितियों से लड़ रहे हैं और जिनके विचारों से वह हर दिन काफी प्रभावित होती हैं।

मेलानिया ट्रंप जिस रात को अपना भाषण दे रही थी, उस रात राष्ट्रपति की बेटी टिफनी ट्रंप और बेटे एरिक ट्रंप भी उपस्थित हुए थे। हालांकि उन सभी के भाषण में कोरोनावायरस से मृत 178,000 से अधिक अमेरिकियों का उल्लेख नहीं हुआ।

मेलानिया ट्रंप बीते 24 घंटों में मात्र एक ऐसी वक्ता थी, जिन्होंने मृतकों के परिवारों के लिए सहानुभूति व्यक्त की और महामारी के घातक पहलू पर भी बात की। ताज्जुब की बात तो यह थी कि रोज गार्डन के इस कार्यक्रम में मात्र गिने चुने लोगों ने मास्क पहन रखा था।

मेलानिया ट्रंप ने मतदाताओं से वादा करते हुए कहा, डोनाल्ड तब तक आराम नहीं करेंगे, जब तक कि वह इस महामारी से प्रभावित सभी लोगों की मदद नहीं कर लेते।

मीडिया की चकाचौंध से कई महीनों तक दूर रहने के बाद प्रथम महिला ने कन्वेंशन स्टेज पर कदम रखा। उन्होंने साल 2016 के अपने कन्वेंशन भाषण के दौरान की गईं गलतियों का ध्यान रखते हुए भाषण दिया।

अमेरिका के इतिहास में मेलानिया ट्रंप दूसरी विदेशी मूल (विदेश में जन्मी) की प्रथम महिला हैं। वह स्लोवेनिया की मूल निवासी और ट्रंप की तीसरी पत्नी हैं। इस दंपति का एक बेटा है, बैरोन। डोनाल्ड ट्रंप से शादी करने के एक साल बाद साल 2006 में मेलानिया अमेरिकी नागरिक बन गईं।

मेलानिया का यह भाषण तब आया है, जब उनके पति ने भारत सहित पांच देशों के पांच नवनिर्मित अमेरिकियों के समूह के साथ एक क्यूरेटेड समीकरण का प्रदर्शन किया, जिसे ट्रंप के आलोचक दुखद राजनीतिक स्टंट कह रहे हैं।

एंटी-बुलिंग अभियान का नेतृत्व करने वाली प्रथम महिला ने अपने पति के लिए कहा, मैं यहां इसलिए हूं, क्योंकि हमें, मेरे पति के राष्ट्रपति बनने की और आगामी चार वर्षों के लिए कमांडर बनने की आवश्यकता है। वह वही व्यक्ति हैं, जो हमारे देश के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। हम सभी जानते हैं कि डोनाल्ड ट्रंप चीजों के बारे में अपनी भावना को लेकर कोई रहस्य नहीं रखते हैं। हमे एक नागरिक के तौर पर अपने राष्ट्रपति से जो चाहिए वह है पूरी ईमानदारी। आप भले ही इसे पसंद करते हैं या नहीं, लेकिन आप हमेशा जानते हैं कि वह क्या सोच रहे हैं।

वहीं नीलसन कंपनी की शुरुआती रिपोटरें से पता चलता है कि ओपनिंग नाइट के अंतिम घंटे को टॉप छह टेलीविजन नेटवर्क पर 1.58 करोड़ लोगों द्वारा देखा गया। वहीं पिछले सप्ताह डेमोक्रेट्स के लिए ऑपनिंग नाइट के लिए यह संख्या 1.87 करोड़ थी, जो करीब 30 लाख अधिक है।

एमएनएस-एसके पी

Created On :   26 Aug 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story