comScore

न्यूजीलैंड पुलिस ने वर्दी में हिजाब को शामिल किया

November 18th, 2020 18:01 IST
 न्यूजीलैंड पुलिस ने वर्दी में हिजाब को शामिल किया

हाईलाइट

  • न्यूजीलैंड पुलिस ने वर्दी में हिजाब को शामिल किया

वेलिंगटन, 18 नवंबर (आईएएनएस) न्यूजीलैंड पुलिस ने विभाग में अधिक से अधिक मुस्लिम महिलाओं को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपनी आधिकारिक वर्दी में हिजाब को शामिल किया है।

हाल में भर्ती हुई कॉन्स्टेबल जेना अली आधिकारिक हिजाब पहनने वाली पहली ऑफिसर बनेंगी।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रवक्ता ने कहा कि उनका उद्देश्य देश की विविध समुदाय को दर्शाने वाली समावेशी सेवा उपलब्ध कराना है।

अन्य बल भी वर्दी के साथ हिजाब का विकल्प प्रदान करते हैं, इनमें लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस और पुलिस स्कॉटलैंड शामिल है।

ब्रिटेन में लंदन में मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने 2006 में और पुलिस स्कॉटलैंड ने 2016 में हिजाब को मंजूरी दी। ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया पुलिस के महा सुक्कर ने 2004 में एक हिजाब पहना था।

न्यूजीलैंड पुलिस ने कहा कि माध्यमिक स्कूलों का दौरा करने वाले पुलिस कर्मचारियों से किए गए अनुरोध के जवाब में 2018 के अंत में अपनी वर्दी के लिए हिजाब शामिल करने का काम शुरू हुआ।

कॉन्स्टेबल अली अपनी वर्दी के हिस्से के रूप में अनुरोध करने वाली पहली भर्ती थीं और उन्हें विकास प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।

फिजी में पैदा हुई और बचपन में ही न्यूजीलैंड आ गई कांस्टेबल अली ने न्यूजीलैंड हेराल्ड को बताया कि उन्होंने क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के बाद पुलिस में शामिल होने का फैसला किया था।

उन्होंने नेशनल डेली से कहा, मुझे एहसास हुआ कि लोगों का समर्थन करने के लिए पुलिस में और अधिक मुस्लिम महिलाओं की जरूरत है।

एमएनएस/एसजीके

कमेंट करें
ul5Op