चीन की राष्ट्रीय अनाज सुरक्षा प्रणाली लागू करने का नोटिस जारी

Notice to implement Chinas national grain security system issued
चीन की राष्ट्रीय अनाज सुरक्षा प्रणाली लागू करने का नोटिस जारी
चीन की राष्ट्रीय अनाज सुरक्षा प्रणाली लागू करने का नोटिस जारी

बीजिंग, 28 अप्रैल (आईएएनएस)। हाल ही में चीनी राष्ट्रीय विकास व सुधार कमेटी, कृषि व ग्रामीण क्षेत्र मामलात मंत्रालय, राष्ट्रीय अनाज व भंडार ब्यूरो आदि 11 विभागों ने संयुक्त रूप से वर्ष 2020 में अनाज सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रणाली लागू करने का नोटिस जारी किया।

इस नोटिस में विभिन्न क्षेत्रों व विभिन्न विभागों से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी और राज्य परिषद द्वारा की गयी तैनाती, और अनाज सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रणाली में शामिल महत्वपूर्ण कार्यों और कर्तव्यों को अच्छी तरह अंजाम देने का आग्रह किया गया, ताकि राष्ट्रीय अनाज सुरक्षा रणनीति सुचारु रूप से लागू की जा सके।

इस नोटिस में विभिन्न क्षेत्रों से अनाज उत्पादन की व्यापक क्षमता को उन्नत करने, अनाज पैदावार क्षेत्र व उपज की स्थिरता को बरकरार रखने, अनाज भंडार की सुरक्षा व प्रबंध को मजबूत करने, अनाज बाजार व परिसंचरण को अच्छी तरह करने, अनाज की आपात आपूर्ति क्षमता को उन्नत करने, गारंटी व्यवस्था में सुधार लाने, अनाज के स्रोत की आपूर्ति को अच्छी तरह करने का आग्रह किया गया, ताकि अनाज व तेल की आपूर्ति पर्याप्त हो सके, और बाजार के स्थिर संचालन व दाम की स्थिरता को सुनिश्चित किया जा सके।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   28 April 2020 7:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story