जाधव को जल्द फांसी की अटकलों पर पाकिस्तान ने दिया यह जवाब

Pak foreign ministry says, Jadhav will not be hanged immediately
जाधव को जल्द फांसी की अटकलों पर पाकिस्तान ने दिया यह जवाब
जाधव को जल्द फांसी की अटकलों पर पाकिस्तान ने दिया यह जवाब

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने उन अफवाहों को खारिज किया है जिसमें कहा जा रहा था कि भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को जल्द ही फांसी दी जा सकती है। पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में स्पष्ट किया कि जाधव को तत्काल फांसी नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा, "जाधव को तत्काल फांसी का कोई खतरा नहीं है और उनकी दया याचिकाएं अब तक लंबित हैं। जब तक इन याचिकाओं पर सुनवाई पूरी नहीं होती तक तक जाधव को फांसी नहीं दी जाएगी।" बता दें कि पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया में इस तरह की खबरें आई थी कि जाधव की मां और पत्नी से सोमवार को उनकी होने वाली मुलाकात अंतिम होगी।

इस दौरान विदेश विभाग के प्रवक्ता ने जाधव की मां और पत्नी को उनसे मुलाकात की अनुमति देने सम्बंधी सवालों का भी जवाब दिया। जब उनसे पूछा गया कि इस मुलाकात की अनुमति पाकिस्तान ने क्यों दी तो उन्होंने जवाब दिया, "जाधव की मां और पत्नी को उनसे मुलाकात का अवसर इस्लामी परंपराओं के मद्देनजर उपलब्ध कराया जा रहा है और यह पूरी तरह मानवीय मूल्यों पर आधारित है।"

गौरतलब है कि पाकिस्तान जाधव को भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च और एनालिसिस विंग (रॉ) का एजेंट मानता है। जासूसी और आतंकी गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने इस साल अप्रैल में जाधव को मौत की सजा सुनाई थी। भारत इन सभी आरोपों को खारिज करता आया है। जाधव की फांसी के खिलाफ भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में अपील की थी। द हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने मई में भारत की अपील के बाद सजा पर रोक लगा दी थी। इसके बाद 22 जून को पाकिस्तान के इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया था कि 46 साल के जाधव ने जनरल बाजवा के समक्ष दया याचिका दायर की है। कहा गया था कि सैन्य अदालत द्वारा अपनी अपील खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी ने यह याचिका दायर की थी।

ICJ में इस मामले पर सुनवाई के बीच भारत ने जाधव की मां-पत्नी को उनसे मुलाकात करने की मांग पाकिस्तान के समक्ष रखी थी, जिसे पाक सरकार ने स्वीकारा और आगामी 25 दिसंबर को जाधव अपनी मां और पत्नी से मुलाकात कर पाएंगे। बता दें कि पाकिस्तान दावा करता आया है कि जाधव को पाकिस्तान में 3 मार्च, 2016 को गिरफ्तार किया गया था, जबकि भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया है, वे वहां अपने बिजनस के चलते गए थे।

Created On :   21 Dec 2017 5:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story