पाकिस्तान: बजटीय सहायता के लिए एडीबी ने 50 करोड़ डॉलर का कर्ज किया मंजूर

Pakistan: ADB approves $ 500 million loan
पाकिस्तान: बजटीय सहायता के लिए एडीबी ने 50 करोड़ डॉलर का कर्ज किया मंजूर
पाकिस्तान: बजटीय सहायता के लिए एडीबी ने 50 करोड़ डॉलर का कर्ज किया मंजूर
हाईलाइट
  • समझौते पर आर्थिक मामले विभाग के सचिव नूर अहमद व एडीबी कंट्री डायरेक्टर शियाओहोंग यांग ने हस्ताक्षर किए

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। (आईएएनएस)। एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान के बजटीय सहायता के लिए 50 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दे दी है। ऐसा बृहद आर्थिक स्थितियों के बिगड़ने के कारण दो साल से ज्यादा समय तक निलंबित रखे जाने के बाद नीतिगत आधार पर कर्ज को बहाल किया गया है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, एडीबी निदेशक मंडल ने बुधवार को 80 करोड़ डॉलर के व्यापार एंड प्रस्पिर्धा सहयोग कार्यक्रम के तहत कर्ज को मंजूरी दी। समझौते पर आर्थिक मामले विभाग के सचिव नूर अहमद व एडीबी कंट्री डायरेक्टर शियाओहोंग यांग ने हस्ताक्षर किए। आर्थिक मामलों के मंत्री हम्मद अजहर में इस दौरान मौजूद रहे।

सरकार को सप्ताहांत तक भुगतान प्राप्त होने की उम्मीद है, जो विदेशी मुद्रा भंडार को सुरक्षा प्रदान करेगा। कर्ज को मंजूरी नए कानून की शुरुआत व संघीय कैबिनेट द्वारा ई-कॉमर्स नीति को अनुमोदित किए जाने से जुड़ा है। एडीबी व विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए बजटीय सहयोग 2017 में निलंबित कर दिया था। ऐसा इसके वृहद आर्थिक स्थितियों के बिगड़ने के बाद हुआ था।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, बृहद आर्थिक स्थितियां हालांकि अभी भी नाजुक बनी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय कर्जदारों ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के तीन साल के विस्तारित फंड सुविधा के मद्देनजर बजटीय सहयोग को बहाल करने का फैसला किया है। आईएमएफ ने विश्व बैंक व एडीबी से 2019-20 व 2021-22 तक 4.3 अरब डॉलर के बजटीय सहायता का अनुमान लगाया है।

Created On :   8 Aug 2019 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story