लाहौर में पाकिस्तान का पहला ट्रांसजेंडर स्कूल, होगी कॉलेज तक की पढ़ाई

लाहौर में पाकिस्तान का पहला ट्रांसजेंडर स्कूल, होगी कॉलेज तक की पढ़ाई

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। ट्रांसजेंडर्स को लेकर पाकिस्तान लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। ट्रांसजेंडर एंकर के बाद अब ट्रांसजेंडर्स के लिए स्कूल खोले जाने की खबरें आ रही है। दरअसल पाकिस्तान के लाहौर में "द जेंडर गार्डियन" के नाम से पहला ट्रांसजेंडर स्कूल खोला जा रहा है। इस स्कूल में ग्राफिक डिजाइनिंग से लेकर फैशन डिजाइनिंग तक की पढ़ाई होगी।

मिलेगी स्कूल से कॉलेज तक की शिक्षा  


इस स्कूल को 15 अप्रैल से खोलने की पूरी तैयारी हो चुकी है। एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन नाम के एक एनजीओ की मदद से इस स्कूल की स्थापना की गई है। इस स्कूल में प्राइमरी, मैट्रिक्युलेशन से लेकर कॉलेज लेवल तक की शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा इसमें फैशन डिजाइनिंग, ब्यूटीशियन, हेयर स्टाइलिंग कोर्स, ग्राफिक डिजाइनिंग, कंप्यूटर-मोबाइल रिपेयरिंग जैसे कई टेक्निकल एजुकेशन के कोर्स भी शामिल होंगे।

 

 

40 से ज्यादा छात्र करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन


स्कूल प्रबंधन के मुताबिक स्कूल में एडमिशन के लिए करीब 40 छात्रों ने पहले ही रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। इस स्कूल में 15 फैकल्टी मेंबर हैं जिसमें से तीन खुद ट्रांसजेंडर समुदाय से हैं। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम के अलहमरा हॉल में धूमधाम के साथ स्कूल का उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम में कुछ सेलेब्रिटीज के शिरकत करने की भी संभावना है। स्कूल के फाउंडर आसिफ शहज़ाद ने बताया कि इस एनजीओ की मदद से ये स्कूल लाहौर में खुल रहा है। इसके बाद ऐसे ही स्कूल इस्लामाबाद और कराची में भी खोलने की प्लानिंग है।

 

 

चर्चा में थी पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर एंकर


हाल ही में पाकिस्तान की पहली महिला ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बनने वाली मार्विया मलिक चर्चा में थीं। पाकिस्तान में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को न्यूज एंकर बनाया गया था। प्राइवेट न्यूज चैनल कोहिनूर न्यूज पर ट्रांसजेंडर मार्विया मलिक ने पहला बुलेटिन पढ़ा था। सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होने के बाद मार्विया ने खूब तारीफें बटोरी थी। वहीं ट्रांसजेंडर को मौका देने के लिए न्यूज चैनल की भी सराहना की गई।

 


थर्ड जेंडरों के लिए पहले ही पास हो चुका है बिल


गौरतलब है कि थर्ड जेंडरों के साथ होने वाली शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना को रोकने के लिए पाकिस्तान की संसद ने हाल ही में एक बिल पास किया है। इस बिल के अनुसार अगर किसी ट्रांसजेंडर को शारीरिक और मानसिक रूप से कोई प्रताड़ित करता है तो दोषी व्यक्ति को कड़ी सजा दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक दस हजार से ज्यादा ट्रांसजेंडर पाकिस्तान में रहते हैं।

 

 

केरल में हैं भारत का पहला ट्रांसजेंडर स्कूल


केरल के कोच्चि में भारत का पहला ट्रांसजेंडर स्कूल खुला है। केरल के अर्नाकुलम जिले के थ्रिक्काकरा में खुले इस स्कूल का नाम सहज इंटरनेशनल है। जिसका उद्घाटन ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता, लेखक और ऐक्टर कल्कि सुब्रमण्यम ने किया था। 

Created On :   12 April 2018 5:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story