पाकिस्तान ने 282 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी

Pakistan handed over list of 282 Indian prisoners
पाकिस्तान ने 282 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी
पाकिस्तान ने 282 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी
हाईलाइट
  • पाकिस्तान ने 282 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी

इस्लामाबाद, 1 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ 282 भारतीय कैदियों की सूची साझा की। इसके साथ ही दोनों देशों ने एक-दूसरे को अपने परमाणु संयंत्रों की जानकारी भी दी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त को 282 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी गई। इनमें 227 मछुआरे और 55 अन्य नागरिक हैं।

बयान में कहा गया है, यह कदम 21 मई 2008 को पाकिस्तान और भारत के बीच हुए राजनयिक पहुंच करार के अनुरूप है जिसके तहत दोनों देश साल में दो बार, एक जनवरी और एक जुलाई को एक-दूसरे को अपने-अपने देशों के कैदियों की सूची सौंपते हैं।

पाकिस्तान ने बीते साल अप्रैल में सद्भावना के तहत 55 भारतीय मछुआरों और पांच अन्य नागरिकों को रिहा किया था। इन्हें कराची के मालिर जेल से रिहा किया गया था।

बयान में यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान ने अपने परमाणु संस्थानों की सूची भारतीय प्रतिनिधि को इस्लामाबाद में सौंपी जबकि भारत ने अपने संस्थानों की सूची नई दिल्ली में पाकिस्तानी प्रतिनिधि को सौंपी।

परमाणु संस्थानों व संबंधित सुविधाओं पर हमले रोकने के लिए हुए करार के तहत दोनों देश एक-दूसरे को इन संस्थानों से जुड़ी सूची हर साल एक जनवरी को सौंपते हैं। यह करार दोनों देशों के बीच 31 दिसंबर 1988 में हुआ था।

Created On :   1 Jan 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story