पाकिस्तान ने यूएनएससी प्रतिबंध सूची में टीटीपी नेता के पदनाम का स्वागत किया

Pakistan Welcomes TTP Leader Designation in UNSC Sanctions List
पाकिस्तान ने यूएनएससी प्रतिबंध सूची में टीटीपी नेता के पदनाम का स्वागत किया
पाकिस्तान ने यूएनएससी प्रतिबंध सूची में टीटीपी नेता के पदनाम का स्वागत किया
हाईलाइट
  • पाकिस्तान ने यूएनएससी प्रतिबंध सूची में टीटीपी नेता के पदनाम का स्वागत किया

इस्लामाबाद, 18 जुलाई (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की प्रतिबंध सूची में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) प्रमुख के शामिल किए जाने के फैसले का स्वागत किया है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएनएससी की आईएस और अल कायदा प्रतिबंध समिति ने टीटीपी के प्रमुख नूर वली महसूद को गुरुवार को अपनी प्रतिबंध सूची में शामिल कर लिया है जिसके तहत महसूद की संपत्ति को कुर्क करने के साथ ही साथ उस पर यात्रा व हथियार के प्रतिबंध भी लगा दिए हैं।

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, पाकिस्तान, यूएनएससी 1267 प्रतिबंध समिति द्वारा उनकी आईएस और अलकायदा प्रतिबंध सूची में टीटीपी के नेता नूर वली महसूद के पदनाम का स्वागत करता है।

बयान में कहा गया है कि प्रतिबंधों को प्रासंगिक यूएनएससी प्रस्तावों के अनुपालन में पाकिस्तान द्वारा लागू किया जा रहा है और पाकिस्तान को उम्मीद है कि अन्य देश भी नियम का पालन करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, पूर्व प्रमुख मौलाना फजलुल्लाह की मौत के बाद जून, 2018 में महसूद को टीटीपी का नेता नामित किया गया था। इस संगठन को अलकायदा से संबंध रखने के लिए 29 जुलाई, 2011 को संयुक्त राष्ट्र ने काली सूची में डाला था।

संयुक्त राष्ट्र ने आगे कहा, महसूद के नेतृत्व में टीटीपी ने पूरे पाकिस्तान में कई घातक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली है, जिसमें जुलाई 2019 में उत्तरी वजीरिस्तान में सुरक्षा बलों को निशाना साधने सहित पिछले साल अगस्त में खैबर पख्तूनख्वा में बम विस्फोट शामिल है।

Created On :   18 July 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story