पाक के मानव अधिकार मंत्रालय ने बच्चों को दुर्व्यवहार से बचाने के लिए कदम उठाया

Pakistans Ministry of Human Rights takes steps to protect children from abuse
पाक के मानव अधिकार मंत्रालय ने बच्चों को दुर्व्यवहार से बचाने के लिए कदम उठाया
पाक के मानव अधिकार मंत्रालय ने बच्चों को दुर्व्यवहार से बचाने के लिए कदम उठाया
हाईलाइट
  • पाक के मानव अधिकार मंत्रालय ने बच्चों को दुर्व्यवहार से बचाने के लिए कदम उठाया

इस्लामाबाद, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के मानवाधिकार मंत्रालय ने बच्चों के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें दुर्व्यवहार से बचाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इस्लामाबाद की बाल संरक्षण समितियों को इस पहल में शामिल किया है।

डॉन न्यूज के मुताबिक, मंत्रालय ने अपने मानवाधिकार जागरूकता कार्यक्रम के तहत, अब तक 15 बाल संरक्षण समितियों में से आठ को शामिल कर पांच सत्र आयोजित किए हैं।

संबंधित अधिकारियों के सहयोग से शहर में बाल उत्पीड़न, दुर्व्यवहार मामलों की पहचान, रोकथाम और रिपोर्ट करने के लिए मंत्रालय के राष्ट्रीय बाल संरक्षण केंद्र द्वारा 2019 में समितियों का गठन किया गया था।

शनिवार को एक बयान में, मंत्रालय ने कहा कि इन सत्रों ने प्रतिभागियों को संविधान में बच्चों को प्रदान किए गए अधिकारों के बारे में जानकारी बढ़ाने में मदद की।

मंत्रालय ने आगे कहा कि अन्य समुदायों में इन सत्रों को आयोजित करने की योजना है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी बाल दुर्व्यवहार मामलों पर अपनी 2019 की वार्षिक रिपोर्ट में, एक एनजीओ साहिल ने खुलासा किया कि पूरे वर्ष में, समाचारपत्रों में बाल यौन उत्पीड़न के कुल 2,846 मामले रिपोर्ट किए गए, जो 2018 की तुलना में 26 प्रतिशत की कमी दर्शाते हैं।

पिछले साल कुल 3,722 दुर्व्यवहार करने वालों की पहचान की गई थी, जिनमें से 2,222 पीड़ितों के जानेन वाले थे। इनमें रिश्तेदार, चचेरे भाई, पड़ोसी, पारिवारिक मित्र, मौलवी, शिक्षक और यहां तक कि माता-पिता भी शामिल थे।

 

वीएवी/एसजीके

Created On :   4 Oct 2020 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story