पीएम मोदी को मिला UN का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, बने ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’

PM Narendra Modi gets UNs Champions of the Earth award
पीएम मोदी को मिला UN का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, बने ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’
पीएम मोदी को मिला UN का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, बने ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’
हाईलाइट
  • कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी इंटरप्रेन्योरियल विजन की कैटिगरी में अवॉर्ड दिया गया है।
  • पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को UN का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान
  • 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' दिया गया है।
  • पॉलिसी लीडरशिप कैटिगरी में दोनों को ये अवॉर्ड मिला है।

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को यूनाइटेड नेशन का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, "चैंपियंस ऑफ द अर्थ" दिया गया है। दोनों को ये सम्मान इंटरनेशनल सोलर अलायंस के संबंध में उनके प्रयासों के लिए पॉलिसी लीडरशिप कैटिगरी में दिया गया है। यूनाइटेड नेशन ने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को पर्यावरण के लिए वैश्विक समझौते करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म करने की शपथ के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है। इसके अलावा कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी इंटरप्रेन्योरियल की कैटिगरी में अवॉर्ड दिया गया है।

बता दें कि चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान है। ये अवॉर्ड पांच कैटैगरी में दिया जाता है। पॉलिसी लीडरशिप, इंटरप्रेन्योरियल, साइंस एंड इनोवेशन, इंस्पिरेशन एंड एक्शन और लाइफटाइम अचीवमेंट। इस बार पॉलिसी लीडरशिप कैटिगरी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को, जॉन कार्लिंग को लाइफटाइम अचीवमेंट, बियोंड मीट और इम्पॉसिबल फूड्स को संयुक्त रूप से साइंस एंड इनोवेशन कैटेगरी में, चाइना के जिनजिआंग ग्रीन रूरल रिवायवल प्रोग्राम को इंस्पिरेशन एंड एक्शन की कैटेगरी में और कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को इंट्रेप्रेन्योरियल विजन की कैटेगरी में अवॉर्ड दिया गया है।

पीएम मोदी ने यह सम्मान मिलने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने इस उपलब्धि पर ट्वीट किया है। इसके साथ ही उन्होंने कोच्चि एयरपोर्ट को सम्मान मिलने पर भी ट्वीट किया है। कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सस्टेनेबल एनर्जी (नवीकरणीय ऊर्जा) के दिशा में आगे बढ़ते हुए उद्यमी दृष्टि दिखाने के लिए अवॉर्ड दिया गया है। बता दें कि कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित होता है। यह एयरपोर्ट दुनिया को बता रहा है कि वैश्विक आंदोलन के हमारे सतत विस्तार नेटवर्क को पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाना है। इस दौरान कहा गया है कि क्योंकि समाज की गति में वृद्धि जारी है, ऐसे में दुनिया का पहला पूर्ण सौर संचालित हवाई अड्डा इस बात का प्रमाण है कि ग्रीन बिजनस ही अच्छा बिजनस है। 

Created On :   26 Sep 2018 7:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story