Corona Vaccine: अगले साल अप्रैल तक हर अमेरिकी के लिए उपलब्ध होगी कोरोना की वैक्सीन- ट्रंप

President Donald Trump said US would produce coronavirus vaccine for every American by April 2021
Corona Vaccine: अगले साल अप्रैल तक हर अमेरिकी के लिए उपलब्ध होगी कोरोना की वैक्सीन- ट्रंप
Corona Vaccine: अगले साल अप्रैल तक हर अमेरिकी के लिए उपलब्ध होगी कोरोना की वैक्सीन- ट्रंप
हाईलाइट
  • 2012 में अप्रैल तक हर अमेरिकी के लिए उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन
  • कोरोना संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ऐलान

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। कोरोना संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि, अगले साल यानी 2012 में अप्रैल तक हर अमेरिकी के लिए कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध होगी। इसके लिए अमेरिका खुद पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन का उत्पादन करेगा।

टीके की उपलब्धता बढ़ेगी तो डिलीवरी में भी आएगी तेजी
जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, देश में साल के अंत तक वैक्सीन के कम से कम 10 करोड़ डोज या इससे ज्यादा संख्या में उपलब्ध होंगे। ट्रंप ने कहा, हर महीने करोड़ों डोज उपलब्ध होंगे और हमें उम्मीद है कि अप्रैल तक हर अमेरिकी को टीके लग जाएंगे। जैसे-जैसे टीके की उपलब्धता बढ़ेगी, डिलीवरी में भी तेजी आएगी।

अक्टूबर में शुरू हो सकता है की वैक्सीन का वितरण 
राष्ट्रपति ट्रंप की यह टिप्पणी उनके उस दावे के कुछ दिन बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि, अमेरिका में अक्टूबर की शुरूआत से कोरोना वायरस वैक्सीन का वितरण शुरू हो सकता है। ट्रंप ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, हम वैक्सीन प्राप्त करने के बहुत करीब हैं। हमें लगता है, हम अक्टूबर में कभी भी वितरण शुरू कर सकते हैं।

हालांकि इससे पहले बुधवार को ही यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने सांसदों को बताया था, उन्हें नवंबर या दिसंबर में टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है। सीमित मात्रा में उपलब्ध टीकों को सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए उपयोग किया जाएगा क्योंकि वैक्सीन डोज की सबसे ज्यादा जरूरत इन्हीं लोगों को है। रेडफील्ड ने कहा था, यह वैक्सीन अमेरिकियों के लिए सामान्य तौर पर 2021 की दूसरी तिमाही या तीसरी तिमाही से उपलब्ध हो सकेगी।

Created On :   19 Sep 2020 5:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story