परमाणु हमले को लेकर ट्रंप का गैरकानूनी आदेश नहीं माना जाऐगा: US स्ट्रेटेजिक कमांडर

President Trumps illegal order will not be considered for nuclear attack us air force general said
परमाणु हमले को लेकर ट्रंप का गैरकानूनी आदेश नहीं माना जाऐगा: US स्ट्रेटेजिक कमांडर
परमाणु हमले को लेकर ट्रंप का गैरकानूनी आदेश नहीं माना जाऐगा: US स्ट्रेटेजिक कमांडर

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच चल रही तकरार से पूरी दुनिया वाकिफ है। नॉर्थ कोरिया के बढ़ते परमाणु परीक्षणों ने अमेरिका की रातों की नींद उड़ा रखी है। जिसके चलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी नॉर्थ कोरिया को परमाणु युद्ध की चेतावनी देते रहते हैं, लेकिन इस बार यूएस स्ट्रेटेजिक कमांड के कमांडर और एयरफोर्स जनरल जॉन हाइटेन ने परमाणु हमले को लेकर अपने ही राष्ट्रपति के फैसले पर पर सवाल खड़े कर दिए हैं। 

हाइटेन ने कहा है कि, "अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परमाणु हथियार से हमले को लेकर गैरकानूनी आदेश देंगे तो वो उससे मानने से पूरी तरह इनकार कर देंगे"। जनरल जॉन हाइटेन ने ये बयान हैलिफैक्स अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा फोरम में दिया।

उनके मुताबिक, "राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेरे बीच भविष्य में कभी आ सकने वाली विपरीत परिस्थिति को लेकर बात हुई थी और उस बातचीत के दौरान मैंने उनसे कहा कि मैं किसी भी गैर कानूनी आदेश को नहीं मानूंगा।"

उन्होंने आगे कहा, "मान लीजिए राष्ट्रपति का दिया हुआ आदेश गलत हुआ तो फिर उसके बाद क्या होगा? ऐसी स्थिति मैं उनसे कहूंगा कि राष्ट्रपति महोदय ये गैर कानूनी है, अंदाजा लगाइए इसके बाद क्या होगा? तो वो मुझसे कहेंगे कि फिर कानूनी क्या है। तब मैं उन्हें उनके पास अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की हर क्षमता को देखते हुए परिस्थिति के हिसाब से उन्हें प्रतिक्रिया देने के रास्ते बताऊंगा।"

अगर राष्ट्रपति ट्रंप परमाणु हमले को लेकर कोई फैसला करते हैं तो हाइटेन उन्हें कानून के हिसाब से हमले करने के सभी ऑप्शन बताएंगे। गौरतलब है कि अमेरिका में यूएस स्ट्रेटेजिक कमांड ही परमाणु हथियार और उससे जुड़े फैसलों को नियंत्रित करता है।

ट्रंप ने दक्षिण एशिया की नेशनल असेंबली से दी चेतावनी


अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दक्षिण कोरिया की नेशनल असेंबली से दिए अपने भाषण में उत्तर कोरिया को सीधे तौर पर चेतावानी दे डाली। उन्होंने कहा कि, "जो हथियार नॉर्थ कोरिया अपने पास रख रहा है, वह सुरक्षित नहीं हैं। ये आपके देश को गंभीर खतरे की तरफ ले जा रहे हैं। जितना ही आप इस अंधेरे रास्ते की ओर बढ़ोगे, आपके लिए उतनी ही मुश्किलें बढ़ेंगी।" 

Created On :   19 Nov 2017 5:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story