रायसी, पुतिन ने ईरान-रूस सहयोग बढ़ाने, क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने का संकल्प लिया

Raisi, Putin vow to enhance Iran-Russia cooperation, ensure regional security
रायसी, पुतिन ने ईरान-रूस सहयोग बढ़ाने, क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने का संकल्प लिया
ईरान रायसी, पुतिन ने ईरान-रूस सहयोग बढ़ाने, क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने का संकल्प लिया

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यहां बातचीत की, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सहयोग का विस्तार करने पर सहमति जताई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ईरानी प्रेसीडेंसी की वेबसाइट की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए, सीरिया के मुद्दे पर रायसी और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के साथ त्रिपक्षीय बैठक में भाग लेने के लिए मंगलवार दोपहर को पुतिन के तेहरान आगमन के बाद बैठक आयोजित की थी।

दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों में नवीनतम विकास की समीक्षा की, जिसमें रायसी प्रशासन की शुरुआत के बाद काफी सुधार हुआ है, विशेष रूप से आर्थिक, सुरक्षा, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, व्यापार और उद्योग क्षेत्रों में संबंधों में।

दोनों राष्ट्रपतियों ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के मार्ग को जारी रखने का संकल्प भी व्यक्त किया।

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में संयुक्त उपलब्धियों की सराहना करते हुए रायसी और पुतिन ने क्षेत्रीय और अंतरक्षेत्रीय क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की जरूरत पर रोशनी डाली।

रायसी ने द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने के लिए दोनों देशों की इच्छा को उल्लेखनीय बताते हुए कहा कि जनवरी के अंत में मास्को में पुतिन और जून के अंत में अश्गाबात में उनकी बैठकों के बाद ईरान-रूस सहयोग एक बढ़ती प्रवृत्ति को दर्शाता है।

ईरानी राष्ट्रपति ने सीरिया में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सफल द्विपक्षीय सहयोग पर कहा कि इस तरह के सहयोग क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता में सुधार के लिए जमीन तैयार करते हैं।

उन्होंने कहा कि ईरान और रूस ने इस अंत तक सहयोग के माध्यम से आतंकवाद का मुकाबला करने में अपनी ईमानदारी और दृढ़ इच्छाशक्ति साबित की है।

पुतिन ने कहा कि रूस और ईरान के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ा है, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में, यह कहते हुए कि दोनों पक्षों के पास सीरिया में संकट को हल करने के प्रयासों का एक बहुत बड़ा हिस्सा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 July 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story