रिपब्लिकन ने हिंदू मतदाताओं को लुभाने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया

Republicans develop software to woo Hindu voters
रिपब्लिकन ने हिंदू मतदाताओं को लुभाने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया
अमेरिकी रिपब्लिकन ने हिंदू मतदाताओं को लुभाने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया
हाईलाइट
  • ज्यादातर भारत में राजनीति के विस्तार के रूप में अमेरिका में हिंदू सक्रियता बढ़ रही है

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। रिपब्लिकन पार्टी आगामी अमेरिकी मध्यावधि चुनावों में विशेष रूप से करीबी मुकाबले के लिए हिंदू मतदाताओं की पहचान करने के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रही है। रिपब्लिकन पार्टी और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हिंदू आउटरीच शलभ कुमार ने कहा कि मालिकाना सॉफ्टवेयर रिपब्लिकन हिंदू गठबंधन (आरएचसी) द्वारा विकसित किया गया है और इसका सक्सेस रेट 95 प्रतिशत है।

यह धर्म, मूल देश और जातीयता के आधार पर नामों को छोटा करने और फिर हिंदू मतदाताओं को उनके नाम और उपनाम से चुनने के लिए एक एल्गोरिथम का उपयोग करने की एक सरल प्रक्रिया है। मिशिगन, विस्कॉन्सिन, पेंसिल्वेनिया, एरिजोना और ओहायो पर ध्यान केंद्रित किया गया है- सभी स्विंग स्टेट्स जो बेहद कम अंतर से जीते या हारे हैं।

कुमार ने कहा, मजेदार बात यह है कि रिपब्लिकन पार्टी द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटाबेस में लगभग 85 प्रतिशत हिंदू मतदाताओं की पहचान स्वतंत्र या नॉट-कमिटिड के रूप में की गई है। हिंदू अमेरिकी एक व्यापक वर्गीकरण है जिसमें नेपाल, कैरिबियन, फिजी, मॉरीशस और अन्य स्थानों से भारतीय हिंदुओं को शामिल किया गया है।

वास्तविक रूप से, अमेरिका में धर्म के आधार पर 1950 के बाद से जनसंख्या की गणना नहीं है। अमेरिका में अनुमानित रूप से 4.5 से 5 मिलियन हिंदू हैं, एक गणना के अनुसार जिसमें सिख और बौद्ध शामिल हैं और अमेरिकी हिंदू जैसे तुलसी गबार्ड, अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली हिंदू हैं।

और वे अब एक राजनीतिक निर्वाचन क्षेत्र हैं, जो पहले की तुलना में इस मध्यावधि चुनाव में अधिक स्पष्ट हैं। ट्रम्ां ने 2016 में न्यू जर्सी में कुमार द्वारा आयोजित एक अभियान कार्यक्रम में कहा था कि वो हिंदुओं से प्यार करते हैं। यह बड़े पैमाने पर भारतीय-अमेरिकियों को लुभाने के लिए किया गया एक इशारा था, उन्होंने वादा किया था कि राष्ट्रपति के रूप में अमेरिका भारत का सबसे अच्छा दोस्त होगा।

कुमार ने 2015 में पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों और सांसदों की एक परेड के साथ रिपब्लिकन हिंदू गठबंधन की स्थापना की थी, जिससे यह शक्तिशाली रिपब्लिकन यहूदी गठबंधन पर आधारित हिंदुओं को एक राजनीतिक ताकत के रूप में पेश करने का पहला महत्वपूर्ण प्रयास बना।

आरएसएस के एक दिग्गज शेखर तिवारी ने स्विंग राज्यों में हिंदू मतदाताओं को टैप करने के उद्देश्य से एक साल बाद अमेरिकी हिंदू गठबंधन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि हालांकि रिपब्लिकन-झुकाव के रूप में स्थापित, यह पार्टी लाइनों में कटौती करने के लिए विकसित हुआ है और अब रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों कॉकस का दावा करता है।

तिवारी ने कहा, हिंदू अमेरिकी पहचान विकसित हो रही है और यूक्रेन पर भारत सरकार के रुख के साथ हम में से कई लोगों के बीच बेचैनी के कारण इस साल इसे एक अप्रत्याशित बढ़त मिली, जिसने हमें अमेरिकियों के बीच बाहरी लोगों के रूप में महसूस किया, जिनमें से अधिकांश यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से स्तब्ध थे।

ज्यादातर भारत में राजनीति के विस्तार के रूप में अमेरिका में हिंदू सक्रियता बढ़ रही है। भारत में मुसलमानों के दमन के प्रतीक के रूप में एक बुलडोजर का इस्तेमाल अगस्त में न्यू जर्सी में भारतीय स्वतंत्रता दिवस की रैली में भाजपा के अमेरिकी समर्थकों और दोस्तों द्वारा अनजाने में किया गया था, जिसने राज्य और बाहर के समुदाय को इतना चिंतित कर दिया था कि इसकी निंदा की जा रही है।

सितंबर में अमेरिकी कांग्रेस परिसर में एक कार्यक्रम में जय श्री राम और भारत माता की जय के नारे लगाए गए थे, जिसमें सेवा इंटरनेशनल और वीएचपी अमेरिका यहां तक कि कुछ नरमपंथी हिंदू प्रतिभागी भी हिंदू पहचान के इस तरह के प्रदर्शन से असहज हो गए थे। कुमार ने संतोष के साथ कहा कि हिंदू अमेरिकी, अमेरिका की राजनीति में पहले से कहीं अधिक बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Nov 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story