रूस में होने वाला एससीओ, ब्रिक्स समिट स्थगित

SCO to be held in Russia, BRICS summit postponed
रूस में होने वाला एससीओ, ब्रिक्स समिट स्थगित
रूस में होने वाला एससीओ, ब्रिक्स समिट स्थगित

मॉस्को, 28 मई (आईएएनएस)। रूस में जुलाई में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स समूह के शिखर सम्मेलन को कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थगित किया जाएगा। क्रेमलिन प्रेस सर्विस ने एक बयान में यह जानकारी दी।

बुधवार को बयान में कहा गया, कोरोनोवायरस महामारी और संबंधित प्रतिबंधों को देखते हुए, रूस की 2019-2020 एससीओ की अध्यक्षता और इसकी 2020 ब्रिक्स की अध्यक्षता के लिए तैयारी करने और उसे संभालने के लिए जिम्मेदार आयोजन समिति ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और एससीओ परिषद के प्रमुखों की बैठक को स्थगित करने का फैसला किया है, जो 21-23 जुलाई को सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित होने वाली थी।

समाचार एजेंसी तास ने क्रेमलिन प्रेस सर्विस के हवाले से बताया, शिखर सम्मेलन की नई तारीखें सदस्य देशों और दुनिया में महामारी की स्थिति के आधार पर निर्धारित की जाएंगी।

ब्रिक्स के सदस्य देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं।

साल 2001 में स्थापित शंघाई सहयोग संगठन चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान को एकजुट करता है।

अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया एससीओ पर्यवेक्षक हैं, जबकि अजरबैजान, आर्मेनिया, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की संवाद सहयोगी हैं।

Created On :   28 May 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story