चीन-फ्रांस को द्विपक्षीय संबंध का विकास करना चाहिए : वांग यी

Sino-France should develop bilateral relations: Wang Yi
चीन-फ्रांस को द्विपक्षीय संबंध का विकास करना चाहिए : वांग यी
चीन-फ्रांस को द्विपक्षीय संबंध का विकास करना चाहिए : वांग यी
हाईलाइट
  • चीन-फ्रांस को द्विपक्षीय संबंध का विकास करना चाहिए : वांग यी

बीजिंग, 16 जुलाई (आईएएनएस)। 20वीं चीन-फ्रांस रणनीतिक वार्ता की चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के विदेशी मामला सलाहकार इमैनुएल बोन ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की।

वांग यी ने कहा कि चीन और फ्रांस को कोविड-19 महामारी की अच्छी तरह रोकथाम और नियंत्रण करने के साथ-साथ महामारी-उपरांत युग पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, आपस में रणनीतिक संपर्क और सहयोग को मजबूत करते हुए द्विपक्षीय संबंध के विकास को आगे बढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अनिश्चितता से ओतप्रोत अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति में दोनों देशों को स्थिरता के कारक बनना चाहिए। चीन फ्रांस के साथ मिलकर आपस में उच्च स्तरीय आवाजाही की अच्छी डिजाइन करना चाहता है, विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने को भी तैयार है।

वांग यी ने यह भी कहा कि चीन यूरोपीय संघ तथा चीन-यूरोप संबंध को उच्च महत्व देता है। अधिक एकता, स्थिरता और समृद्धि वाले यूरोपीय संघ को देखना चाहता है। चीन यूरोपीय एकीकरण प्रक्रिया का समर्थन करता है और आशा है कि चीन-यूरोप आर्थिक व्यापारिक सहयोग विभिन्न पक्षों के बीच सहयोग के अग्रिम पंक्ति में रहेगा, ज्यादा आपसी लाभ और उभय जीत वाले फल प्राप्त होंगे, ताकि चीन और यूरोप दोनों पक्षों को और विश्व की जनता को लाभ मिल सके।

बोन ने कहा कि फ्रांस चीन के साथ उच्च स्तरीय आवाजाही को बनाए रखना चाहता है, दोनों देशों के बीच नागरिक परमाणु ऊर्जा, संक्रामक रोग फैलाव, विमानन आदि क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करना चाहता है। इसके साथ ही फ्रांस अपने देश में चीनी उद्योगों के निवेश के लिए खुले और गैर-भेदभाव वाले वातावरण मुहैया करवाना चाहता है। यूरोपीय संघ को आशा है कि चीन के साथ द्विपक्षीय सहयोग संबंध की स्थापना की जाएगी, फ्रांस इसके लिए रचनात्मक भूमिका निभाना चाहता है।

वार्ता में दोनों पक्षों ने चीन-यूरोप निवेश संधि वार्ता में गति देने, भौगोलिक संकेतों पर चीन-यूरोप समझौते पर जल्द ही हस्ताक्षर करने, चीन और यूरोप के बीच जलवायु परिवर्तन तथा जैव विविधता आदि क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने पर सहमति जतायी।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

Created On :   16 July 2020 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story