comScore

दक्षिण एशियाई देशों ने कोरोना लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया

June 01st, 2020 15:01 IST
 दक्षिण एशियाई देशों ने कोरोना लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया

हाईलाइट

  • दक्षिण एशियाई देशों ने कोरोना लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया

बैंकाक, 1 जून (आईएएनएस)। दक्षिणपूर्व एशियाई देशों- थाईलैंड, फिलीपींस और सिंगापुर इस सप्ताह अपने कोरोनोवायरस लॉकडाउन में ढील देने के लिए तैयार हैं।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोनावायरस के कारण कम से कम 2,700 मौतें हुई हैं और कुल 89,000 मामले दर्ज किए गए हैं।

रेस्तरां, दुकानों और सार्वजनिक पार्को के पहले से ही आंशिक रूप से खुलने के साथ, थाईलैंड में सोमवार से सिनेमाघरों, जिम और मसाज पार्लर खुलने लगेंगे।

थाई सरकार के पीआर विभाग ने रविवार को ट्वीट किया, 1 जून से शुरू तीसरे चरण की छूट शुरू होगी, जब कई प्रतिष्ठानों को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सख्त नियमों के तहत अपनी सेवाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

इसने कहा, आर्थिक गतिविधियों का समर्थन करने के लिए अंतर-प्रांतीय यात्रा में भी ढील दी जा रही है।

थाईलैंड के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन उद्योग का 12-20 प्रतिशत हिस्सा है।

थाई स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में देश में चार नए मामलों का पता चला है, जिससे कुल मामलों की संख्या 3,081 हो गई है और कुल 57 लोगों की मौत हुई है।

फिलीपींस में भी अधिकारी सोमवार से राजधानी मनीला में लॉकडाउन में ढील देने के लिए तैयार हैं।

वायरस के प्रसार को रोकने के लिए शहर में 78 दिनों से सख्त प्रतिबंध लगा रहा।

मनीला में सोमवार से परविहन सेवाएं बहाल हो जाएंगी और लोगों के भी अपने घरों से बाहर निकलने में ज्यााद छूट दी जाएगी। हालांकि, सार्वजिनक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य है।

फिलीपींस में कोरोना के 17,000 मामले सामने आए हैं और 950 मौतें हुई हैं।

सिंगापुर में, स्कूल आंशिक रूप से मंगलवार को फिर से खुलेंगे और शादियों और अंतिम संस्कारों पर प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी, इन कार्यक्रमो में 10 लोग एकत्रित हो सकेंगे।

शहर धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को भी फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू कर रहा है।

सिंगापुर में 23 मौतों के साथ कोरोना के 34,000 मामले समने आए हैं।

इस बीच, मलेशिया और इंडोनेशिया भी लोगों की मुक्त रूप से आवाजाही पर प्रतिबंध हटाना शुरू कर रहे हैं, लेकिन दोनों देशों ने संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के प्रयास में सख्त सामाजिक दूरी के नियम लागू किए हैं।

कमेंट करें
TRANG