थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए एलन मस्क भेजेंगे इंजीनियर्स की टीम

Thai cave rescue stalled due to rain forecast Elon Musk sending engineers
थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए एलन मस्क भेजेंगे इंजीनियर्स की टीम
थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए एलन मस्क भेजेंगे इंजीनियर्स की टीम

डिजिटल डेस्क, बैंकॉक। पिछले 14 दिन से थाइलैंड की थाम लुआंग गुफा में फंसे बच्चों को निकालने में अब अंतरिक्ष में कई रॉकेट सफलतापूर्वक भेज चुके एलन मस्क मदद करेंगे। अमेरिकी अरबपति कारोबारी, वैज्ञानिक और स्पेस एक्स कंपनी के मालिक मस्क ने ट्वीट पर यह जानकारी दी। मस्क राहत और बचाव के काम में सलाह-मशविरा के लिए अपने इंजीनियरों की एक टीम वहां भेज रहे हैं। मस्क ने बाताया कि बच्चों के गुफा में फंसे होने की खबर सामने आने के बाद शुरू से ही उनकी मामले पर नजर है।

 


मस्क ने सुझाया ये प्लान

जेम्स येनबामरुंग नाम के एक युवक ने ट्विटर पर एलन मस्क को गुफा का मैप दिया। इसके बाद मस्क ने बताया कि गुफा में एक मीटर चौड़े नायलॉन ट्यूब डालकर बाद में उन्हें फुलाया जा सकता है। ये पानी में सुरंग का काम करेंगे। इसके अंदर बच्चे 40 मिनट में 5 किलोमीटर चलकर आसानी से बाहर आ जाएंगे।

 

 

मस्क ने बताया कि उनकी बोरिंग कंपनी के पास खुदाई के अत्याधुनिक उपकरण हैं, जिसमें पानी निकालने के लिए हाई पावर पंप और बैट्री शामिल हैं।

 

 

 

 

 

खराब मौसम की वजह से रुका काम

खराब मौसम की वजह से गुफा में बचाव और राहत का काम रोक दिया गया है। चियांग राय प्रांत के गवर्नर ने कहा, अगर तेज बारिश होती है तो हम बच्चों को निकालने का काम शुरू कर देंगे। अभी बच्चे गुफा में आसानी से चल सकते हैं। इस समय गुफा में 1200 लोगों की टीम काम कर रही है।
 

 

इस तरह गुफा में फंसे थे बच्चे

अंडर-16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल के 12 बच्चे और उनके 25 साल के कोच अभ्यास मैच के बाद थाम लुआंग गुफा देखने गए थे। बारिश और बाढ़ आने के कारण सब गुफा में ही फंस गए। गुफा 10 किलोमीटर लंबी है, जिसे जिसे बारिश के मौसम में जुलाई से नवंबर तक बंद रखा जाता है।

 

Created On :   7 July 2018 8:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story