ट्रंप खेमे को एरिजोना के चुनाव मैदान से आखिरी उम्मीद

Trump camps last hope from Arizona election ground
ट्रंप खेमे को एरिजोना के चुनाव मैदान से आखिरी उम्मीद
ट्रंप खेमे को एरिजोना के चुनाव मैदान से आखिरी उम्मीद
हाईलाइट
  • ट्रंप खेमे को एरिजोना के चुनाव मैदान से आखिरी उम्मीद

न्यूयॉर्क, 5 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन से काफी चल रहे हैं। हालांकि इसके बावजूद ट्रंप खेमे ने अपनी हार नहीं मानी है और उसे अब भी जीत की संभावना नजर आ रही है।

डोनाल्ड ट्रंप को इलेक्टोरल कॉलेज के 214 वोट मिले हैं, वहीं जो बाइडन को 264 वोट मिले हैं। जो बाइडन अब 270 के बहुमत के आंकड़े से महज छह कदम दूर हैं, जबकि ट्रंप को बहुमत के लिए 56 वोट की जरूरत है और पेंसिल्वेनिया राज्य के वोटों के बिना वह इस जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच सकेंगे।

एपी की रिपोर्ट में एरिजोना में बाइडन को राष्ट्रपति पद की दौड़ में आगे बताया गया है। फॉक्स न्यूज ने भी ऐसे ही आंकड़े पेश किए थे। वहीं ट्रंप अभियान सवाल कर रहा है कि लगभग पांच लाख वोटों की गिनती बाकी है तो फिर ऐसा कैसे हो सकता है।

कई राज्यों में चुनावी मतों की गिनती अभी भी बाकी है। इसमें एरीजोना (11), नेवादा (छह), जॉर्जिया (16), पेंसिल्वेनिया (20), उत्तरी कैरोलिना (15) के इलेक्टोरल वोट शामिल हैं।

एरिजोना राज्य के अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को लगभग 450,000 मतपत्र गिने जाने हैं।

बाइडन के पास लगभग 69,000 मतों का लाभ है। इस लिहाज से ट्रंप को अब बचे हुए वोटों का लगभग 60 प्रतिशत जीतने की आवश्यकता है।

अभी तक जिन मैरीकोपा काउंटी के वोटों की गिनती भी नहीं हो सकी है, जो कि राज्य के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र में गिना जाता है। एरिजोना की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी यहीं रहती है।

बता दें कि राष्ट्रपति की दौड़ में बाइडन इतिहास रचने के करीब पहुंच चुके हैं। जिन राज्यों में वोटिंग अभी बाकी है, अगर उनमें से वह एक भी राज्य में चुनाव जीत जाते हैं तो वो जादुई आंकड़े को पार कर जाएंगे।

एकेके/एसजीके

Created On :   5 Nov 2020 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story