comScore

सिंगापुर के पीएम से मिले डोनाल्ड ट्रंप, मंगलवार को किम जोंग से होगी मुलाकात

June 11th, 2018 22:55 IST
सिंगापुर के पीएम से मिले डोनाल्ड ट्रंप, मंगलवार को किम जोंग से होगी मुलाकात

हाईलाइट

  • डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात पर टिकी दुनिया की नजर।
  • 12 जून को सिंगापुर में होगा ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन।
  • सम्मेलन से पहले ही सिंगापुर पहुंचे ट्रंप और किम जोंग।
  • सिंगापुर के पीएम ली सियन लूंग से मिले डोनाल्ड ट्रंप।
  • ट्रंप-किम की मुलाकात के लिए 100 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करेगा सिंगापुर।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार (12 जून ) को होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन सिंगापुर पहुंच चुके हैं। सोमवार को ट्रंप ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग से मुलाकात की। अब पूरी दुनिया की नजर ट्रंप और किम के बीच होने वाली वार्ता पर टिकी हुई है।


राष्ट्रपति भवन इस्ताना में पीएम ली ने ट्रंप का स्वागत किया। अमेरिकी राष्ट्रपति सहित रक्षा मंत्री माइक पोम्पिओ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, व्हाइट हाउस प्रेस सचिव सारा सैंडर्स और व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली भी मौजूद रहे। ली ने ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए लंच का अयोजन भी किया। लंच के दौरान ट्रंप ने किम के साथ होने वाली बैठक के प्रति सकारात्मकता जाहिर करते हुए मेजबानी के लिए उनको धन्यवाद दिया। 

सिंगापुर पहुंचने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया कि, सिंगापुर आकर खुश हूं। अमेरिका के पूर्व राजदूत और उत्तर के साथ पूर्व परमाणु वार्ताकार सुंग किम अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यह प्रतिनिधिमंडल ‘रिट्ज कार्लटन होटल’ में नॉर्थ कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात करेगा।

नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन ने रविवार को सिंगापुर के पीएम ली सियन लूंग से मुलाकात की थी।


दोनों नेताओं के बीच होने वाले शिखर सम्मेलन के लिए सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर दि कैपेला होटल को चुना गया है। जहां सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। पुलिस के साथ-साथ नेपाली गोरखों को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। 12 जून को कार्यक्रम से जुड़े मुख्य मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। 

किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति और नॉर्थ कोरियाई नेता के बीच यह पहली बैठक होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बैठक को शांति की ‘एकमात्र पहल ’बताया है। सम्मेलन सिंगापुर के समय के अनुसार सुबह 9 बजे शुरू होगा। सम्मेलन में प्योंगयांग के परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे बातचीत होगी। 

100 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करेगा सिंगापुर

सिंगापुर ट्रंप-किम की मुलाकात के लिए 100 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करेगा। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग ने इस खर्च की जानकारी देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रयास में यह हमारा योगदान है, जो सिंगापुर के हित में है। उन्होंने बताया कि इस राशि का आधे से ज्यादा खर्च सुरक्षा पर किया जाएगा। पूरे सिंगापुर में ट्रंप-किम के नाम पर बर्गर से लेकर टीशर्ट तक बाजार में आ गए हैं।

वोल्फ बर्गर्स ने दोनों नेताओं से मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने की अपील की है। कंपनी ने ट्रंप-किम को अपना स्पेशल बर्गर फॉर वर्ल्ड पीस खाने के लिए भी बुलाया है। इसे अमेरिका और नॉर्थ कोरिया की खाद्य साम्रगी से तैयार किया गया है। मेक्सिकन रेस्टोरेंट ने सैंडविच को ‘रॉकेट मैन’ और अल ट्रंपो नाम दिया गया है। दरअसल ट्रंप ने किम से मिली परमाणु युद्ध की धमकी के बाद उन्हें ‘लिटिल रॉकेट मैन’ कहा था।

सिंगापुर की अर्थव्यवस्था के लिए सुनहरा मौका

ट्रंप-किम की मुलाकात सिंगापुर की अर्थव्यवस्था और यहां के लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आई है। यहां शांगरी-ला होटल में पहले से बुक कमरों की बोली लग रही है। कमरों की कीमतें तीन गुना बढ़ गई हैं। गौरतलब है कि इसी होटल में किम और ट्रंप में से कोई एक नेता यहां ठहरेगा।


 

कमेंट करें
QrlzU