संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने बुर्ना फासो में तख्तापलट पर चिंता व्यक्त की

UN chief expresses concern over coup in Burna Faso
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने बुर्ना फासो में तख्तापलट पर चिंता व्यक्त की
संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने बुर्ना फासो में तख्तापलट पर चिंता व्यक्त की
हाईलाइट
  • हिंसा से परहेज

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने तख्तापलट के बाद बुर्ना  फासो की स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शनिवार को एक बयान में कहा, महासचिव हथियारों के बल पर सत्ता पर कब्जा करने के किसी भी प्रयास की कड़ी निंदा करते हैं और सभी नेताओं से हिंसा से परहेज करने और बातचीत करने का आह्वान करते हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार,बुर्ना  फासो सेना के कप्तान इब्राहिम त्रोरे ने शुक्रवार शाम को राष्ट्रपति दामिबा को सत्ता से बेदखल करने की घोषणा की।

शुक्रवार सुबह राजधानी औगाडौगौ में गोलियों की आवाज सुनी गई। सैनिकों द्वारा राष्ट्रपति भवन, सार्वजनिक टेलीविजन और शहर के कुछ रणनीतिक बिंदुओं तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया गया।

बयान में कहा गया, महासचिव ने देश में संवैधानिक व्यवस्था में वापसी की दिशा में क्षेत्रीय प्रयासों के लिए अपना पूर्ण समर्थन दिया है। बुर्ना फासो को देश के कुछ हिस्सों में सक्रिय आतंकवादी समूहों और आपराधिक नेटवर्क से लड़ने के लिए शांति, स्थिरता और एकता की जरूरत है।

गुटेरेस ने बुर्ना फासो के लोगों के साथ टिकाऊ शांति और स्थिरता की दिशा में उनके प्रयासों में साथ देने के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता की बात भी दोहराई।

शुक्रवार का तख्तापलट इस साल बुर्ना  फासो में दूसरा तख्तापलट था। इससे पहले 24 जनवरी को राष्ट्रपति रोच काबोरे को उखाड़ फेंका गया था, और दामिबा ने 16 फरवरी को शपथ ली थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Oct 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story