चीन में 7वीं राष्ट्रीय जनगणना की शुरुआत

7th National Census begins in China
चीन में 7वीं राष्ट्रीय जनगणना की शुरुआत
चीन में 7वीं राष्ट्रीय जनगणना की शुरुआत
हाईलाइट
  • चीन में 7वीं राष्ट्रीय जनगणना की शुरुआत

बीजिंग, 1 नवंबर (आईएएनएस)। चीन ने रविवार से अपने यहां सातवें राष्ट्रीय जनगणना की शुरुआत कर दी है। इस दौरान करीब सत्तर लाख कर्मी घर-घर जाकर पंजीकरण का काम शुरू करेंगे।

राष्ट्रीय जनगणना को बढ़ावा देने के लिए एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में नेशनल डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म कमीशन के डिप्टी हेड निंग जीजे के दिए बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, जनसंख्या के आकार, संरचना और वितरण को समझने के लिए जनगणना करना आवश्यक है।

निंग ने कहा कि यह पापुलेशन एजिंग (प्रजनन दर में गिरावट और जीवन प्रत्याशा में बढ़ोत्तरी) की चुनौतियों का निपटान करने के लिए बनाए जाने वाले राष्ट्रीय रणनीतियों के बारे में अहम और बुनियादी जानकारी प्रदान करेगा।

जनगणना में यहां के नागरिकों के नाम, आईडी नंबर, जेंडर, वैवाहिक स्थिति, शिक्षा और पेशे के बारे में जानकारियों का संग्रह किया जाएगा।

निंग ने प्रमुख राष्ट्रीय रणनीतिक योजनाओं और नीतियों के कुशल निर्माण के लिए इसे सपोर्ट किए जाने का आग्रह किया है ताकि उच्च गुणवत्ता के साथ जनगणना को पूरा किया जा सके।

1 नवंबर, 2010 को आयोजित किए गए छठे राष्ट्रीय जनगणना में चीन की आबादी 1,339,724,852 होने का खुलासा हुआ था, जो कि साल 2000 में किए जनगणना में आए नतीजे 73,899,804 से अधिक था। इसमें एक दशक के दरमियां किए गए जनगणना में 5.84 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली थी।

एएसएन-एसकेपी

Created On :   1 Nov 2020 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story