फलों के इन कॉम्बिनेशन्स को कभी ना करें ट्राय

Avoid eating combinations of these fruits,it may harm your health
फलों के इन कॉम्बिनेशन्स को कभी ना करें ट्राय
फलों के इन कॉम्बिनेशन्स को कभी ना करें ट्राय

डिजिटल डेस्क,भोपाल। फ्रूट्स हर मौसम में सबसे अच्छी डाइट होती है, चाहे कोई भी मौसम हो फ्रूट्स का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से फायदेमंद होता है। फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, मिनरल और फाइबर होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है साथ ही कई रोगों से भी बचाता है। हर मौसम में आप एक ही फ्रूट नहीं खा सकते हैं, मौसम के हिसाब से अलग-अलग फल होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यही फ्रूट्स आपके लिए घातक भी साबित हो सकते हैं। खट्टे, मीठे या सादे, सभी फलों को मिक्स करने से पहले ये जानना जरूरी है कि आपके लिए फलों का ये मिक्सचर एक हेल्दी सलाद होता भी है या नहीं?

 

जी हां, कुछ फल ऐसे भी हैं, जिनका एक साथ सेवन करने पर ये आपके एवं खास तौर से बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सभी फ्रूट्स और सब्जियों को एक-दूसरे के साथ मिक्स नहीं करें। दूसरी बात ये कि आपको कुछ पर्टीक्यूलर फ्रूट्स भी एक-दूसरे के साथ मिक्स नहीं करने चाहिए। दरअसल अलग-अलग तरह के फ्रूट्स और सब्जियों की पाचन गति अलग-अलग होती है।  इनको एक साथ मिक्स करने से आपका पाचनतंत्र बिगड़ सकता है और भी अन्य समस्या हो सकती है, तो आइए जाने फ्रूट्स के गलत कॉम्बिनेशन से होने वाले नुकसान।

 

ऐसे न खाएं फल

 

तरबूज/खरबूजे के साथ अन्य फल मिक्स ना करें ऐसे फल जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जैसे तरबूज या खरबूजा के साथ किसी अन्य फल को मिक्स ना करें। क्यूंकि ये अन्य फलों के साथ अच्छी तरह से डाइजस्ट नहीं हो पाते। पानी की मात्रा अधिक होने से ये अन्य फलों की तुलना में ज्यादा तेजी से पचते है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें किसी अन्य फल के साथ मिक्स ना करें।

 

 

पपीता और नींबू का कॉम्बिनेशन इतना खतरनाक होता है कि इससे अनीमिया होने का खतरा रहता है। साथ ही शरीर में हीमॉग्लोबिन का असंतुलन हो जाता है। इतना ही नहीं पपीता और नींबू को साथ में खाना बच्चों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

 

अमरूद और केला, ये दोनों ही फल गैस और अम्ल रक्तता बढ़ाने का काम करते हैं, जिनका एक साथ सेवन करने पर आप कुछ अजीब भारीपन, अरुचिकर महसूस करते हैं और सिरदर्द एवं पेटदर्द भी महसूस कर सकते हैं।

फ्रूट्स और वेजिटेबल

फ्रूट्स और वेजिटेबल का एक साथ सेवन हमेशा नुकसानदायक होता है। फ्रूट्स में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, लेकिन सब्ज‍ियों में ऐसा नहीं होता। दोनों का एक साथ सेवन करने पर फल जो जल्दी पच जाते हैं, लेकिन वेजिटेबल्स की प्रक्रिया तब तक अधूरी होती है, जब तक फल पूरी तरी पच न जाए। ऐसे में पेट संबंधी कई समस्या जन्म ले सकती हैं जैसे पेटदर्द, इंफेक्शन,सिरदर्द आदि।

 

दूध और अनानास, ये दोनों कभी मिक्स न करें, ना ही एक समय में दोनों का सेवन करें। इसमें ब्रोमेलेन की उपस्थिति शरीर में नशा या आलस पैदा करती है और आपको गैस, जी मिचलाना, सिरदर्द, पेटदर्द के अलावा इंफेक्शन या डायरिया भी हो सकता है।

 

संतरा और गाजर, वैसे तो संतरा और गाजर का मिक्स जूस बाजार में कई जगह आपको पीने को मिल सकता है और पसंद भी किया जाता है। यह मेल सेहत के लिए अमृत नहीं जहर का काम करता है। इसका सेवन करने पर शुरुआती समस्याओं में आप सीने में जलन महसूस कर सकते हैं और पित्त की अधिकता भी हो सकती है। इतना ही नहीं यह आपके गुर्दों को भी क्षतिग्रस्त करता है, जिसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
 

Created On :   24 Oct 2017 8:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story