comScore

Sex Education: सेक्स के तुरंत बाद लड़कों को आती है नींद, ऐसा क्यों होता है? जानें क्या करें कि ना आए नींद

Sex Education: सेक्स के तुरंत बाद लड़कों को आती है नींद, ऐसा क्यों होता है? जानें क्या करें कि ना आए नींद

हाईलाइट

  • सेक्स के तुरंत बाद पुरूषों को आती है नींद
  • जानें ऐसा क्यों होता है
  • सेक्स के बाद ना आए तुरंत नींद जानें इसके लिए क्या करें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जैसे एक हेल्दी लाइफ और फिजिकल मीड के लिए सेक्स जरूरी है, उसी तरह सेक्स के बाद अपने पार्टनर से बात करना एक मजबूत रिश्ते के लिए जरूरी है। महिलाओं को ये बात बिलकुल पसंद नहीं आती जब पुरूष सेक्स के बाद उनसे बात करने के बजाए सो जाते हैं। क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि क्यों पुरूषों को सेक्स के बाद नींद आने लगती है? 

अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे है इसका सबसे जरूरी कारण। दरअसल ऐसा एक वैज्ञानिक कारण के चलते होता है। जब पुरूष सेक्स करता है और वो अपनी चरम सीमा पर होता है तो उस वक्त उसके शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते हैं, जिसके वजह से उनका शरीर थोड़ा थका हुआ महसूस करता है। असल में सेक्स एक रिलेक्स करने वाली प्रक्रिया है, जिसके चलते ऐसा होता है। वहीं महिलाओं का शरीर पुरूषों से जस्ट ऑपोजिट रिएक्ट करता है। दरअसल ऑर्गेज्म के बाद महिलाएं उत्तेजित हो जाती हैं, जबकि पुरूष ऑर्गेज्म के बाद कुछ आराम चाहता है। 

अपने पार्टनर को कर रहे हैं मिस, तो जाने कैसे और क्या करें इस लॉकडाउन में...

वैसे ऐसा कई कारणों की वजह से होता है, हम आपको बताते है इसके कारणों के बारे में।

1. हार्मोन है जिम्मेदार
सेक्स के दौरान पुरूष इजैक्युलेट करते हैं और इस दौरान जो हार्मोन निकलता है उससे पुरूषों को आलस आता है और उनका शरीर कुछ हद तक थक जाता है।

2. वास्तव में सेक्स के दौरान पुरूषों के शरीर में ऑक्सिटोसीन होर्मोन का स्त्राव बढ़ जाता है जो आराम का अनुभव कराता है और फिर प्रोलेक्टिन का स्त्राव उन्हें नींद दिला देता है।

3. सेक्स के बाद पुरूष काफी रिलेक्स फील करते है। अक्सर पुरूषों को सेक्स के बाद भूख लगती है और थकान भी महसूस होती है। ऐसे में वो अपनी ऊर्जा को एकत्रित करन के लिए सोना पसंद करते हैं। 

4. संभोग के बाद पुरूषों के अंदर स्थिरता का समावेशन होता है। वो कुछ पल के लिए अन्य सभी बातों को भूलकर उस पल को एजॉय करते है और इसलिए उन्हें सेक्स के बाद नींद आ जाती है। 

ALSO READ- Study: सेक्स के बाद महिलाओं को पुरुषों की तुलना में बेहतर नींद आती है

अगर आप चाहते है कि सेक्स के तुरंत बाद आपको नींद ना आए तो अपनाएं ये तरीके-

1. कॉफी पिएं
सेक्स के तुरंत बाद अगर सोना नहीं चाहते है तो अपने पार्टनर के साथ बेड पर जाने से पहले कॉफी पी लें। हालांकि भले ही ये लॉन्ग टर्म सोल्यूशन न हो, लेकिन कॉफी पीने से उत्तेजना बढ़ती है और क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है तो उससे थकान भी कम होती है। 

2. खाएं अंगूर
अंगूर रसभरा फल है और ये काफी रिफ्रेशिंग भी होता है। फ्रीज से निकाला हुआ ठंडा अंगूर खाने से आपको ताजगी महसूस होगी और नींद नहीं आएगी। 


 

कमेंट करें
CDXLI