comScore

ऐसे कम हो जाएगा मोटापा, ये थेरेपी नहीं जादू है

September 06th, 2018 09:00 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हम अपनी रोजाना की जिंदगी में इस कदर व्यस्त हो गए हैं कि हमें अपने शरीर पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं मिलता। हम दफ्तर का काम नियमित करते हैं और खाने-पीने को लेकर भी कोई कमी नहीं करते, लेकिन अपनी हेल्थ के ऊपर जरा भी ध्यान नहीं देते। नतीजा, कम उम्र में ही मोटापे से घिर जाते हैं और हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। अगर आप भी अपने शरीर के मोटापे से परेशान हैं तो आपके लिए एक राहत की बात है। अमेरिका की नॉर्थ-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी ने एक नई खोज की है। इसके मुताबिक एक खास तरह की थेरेपी लेने से आपके शरीर से मोटापा पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

इंजेक्शन के जरिए होगा फैट बर्न 

नॉर्थ-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कार्बन डाइऑक्साइड गैस का इंजेक्शन (कार्बोक्सीथेरेपी) पेट के फैट को कम करने में मददगार है। हालांकि, इस इंजेक्शन को लेने से शरीर में जो परिवर्तन आएंगे वो सिर्फ कुछ ही समय तक रहेंगे। यानि कि आपका वजन दोबारा से बढ़ने लगेगा। 

ऐसे की जाती है कार्बोक्सीथेरेपी

कार्बोक्सीथेरेपी फैट को कम करने का एक आसान जरिया बन चुकी है। इस नई तकनीक के कई फायदे हैं। ये एक सुरक्षित और सस्ती गैस है। जिस भी मरीज को प्राकृतिक उपचार करना पसंद है, उनके लिए ये बेस्ट है। इस प्रक्रिया में डॉक्टर आपके शरीर में मौजूद फैट पॉकेट्स में कार्बन डाइऑक्साइड गैस को इंजेक्ट करता है जिससे शरीर का सारा फैट हट जाता है।

फैट कम करने की मौजूदा तकनीकें

वजन कम करने के लिए फिलहाल जिन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है उनके नाम हैं- क्रायोलिपोलिसिस, हाई इंटेनसिटी अल्ट्रासाउंड, रेडियोफ्रीक्वेंसी, केमिकल एडिपोसाइटोलिसिस और लेजर। इन तकनीकों की सहायता से लोग फैट को कम करने की कोशिश करते रहे हैं। इस नई तकनीक कार्बोक्सीथेरेपी से फैट कम करने में आपको कोई नुकसान नहीं होगा और इसे बड़ी आसानी से किया जाता है।

कमेंट करें
4Dbot