धार्मिक मान्यताओं के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है व्रत रखना

Fasting is a good religious process,it also good for our health
धार्मिक मान्यताओं के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है व्रत रखना
धार्मिक मान्यताओं के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है व्रत रखना

डिजिटल डेसक,भोपाल। व्रत-उपवास रखना एक अच्छी धार्मिक प्रक्रिया है। इसे लगभग हर धर्म में शामिल किया गया हैं। व्रत रखने से हमें सकारात्म ऊर्जा मिलती है। हर धर्म में महीने में चार यानी हफ्ते में एक उपवास रखने की मान्यता हैं, इसे धार्मिक मान्यताओं के साथ-साथ अगर हेल्थ के नजरिए से देखा जाए तो ये बड़ा ही फायदेमंद हैं। हिंदू धर्म में जो भी दिन आपको सूट करे या पसंद हो आप उस दिन फास्ट रख सकते हैं। इसाई धर्म में हर रविवार फास्ट रखने की मान्याता हैं। वहीं इस्लाम में एर महीने के रोजे के अलावा हफ्ते में गुरुवार के दिन फास्ट रखने की मान्यता हैं। 

क्यों रखते हैं उपवास ?

उपवास करने से हमारे शरीर की तमाम परेशानियां भी दूर होती हैं। व्रत में भोजन पर नियंत्रण कर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। इससे आपकी उम्र भी बढ़ती है और बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। कई डॉक्टर्स भी सप्ताह में एक दिन उपवास करने की सलाह देते हैं। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, उपवास रखने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

याद्दाश्त बढ़ती है-दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में भी उपवास कारगर है। अगर आपका खान-पान अच्छा है और आप हफ्ते में एक बार उपवास रखते हैं तो इससे आपकी सोचने की क्षमता और याद्दाश्त में तेजी आएगी। इससे हमारे दिमाग में ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर (BDNF) नाम का प्रोटीन बढ़ता है। यह प्रोटीन हमारे दिमाग की कार्यशैली को नियंत्रित करता है। इससे दिमाग शांत और स्वस्थ रहता है।

वजन में आती है कमी-व्रत और उपवास से शरीर में फैट को कम करने में मदद मिलती है। जो लोग ज्यादा खाना खाने के आदी होते हैं उन्हें उपवास जरूर रखना चाहिए। उपवास से भूख भी नियंत्रित रहती है। इससे वजन बढ़ने की संभावनाओं पर भी विराम लगता है।

डिप्रेशन कम होता है- उपवास मानसिक शांति का सबसे बेहतर विकल्प है। इससे तनाव, चिंता और अवसाद से बचा जा सकता है। व्रत रखने से मन शांत रहता है और हमारी इच्छाशक्ति भी मजबूत होती है।

मजबूत इम्यून सिस्टम-उपवास रखने से शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र यानी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इस वजह से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा न्यूरॉल्जिया, कोलाइटिस, थकान, कब्ज और सिरदर्द होने का खतरा कम हो जाता है।

पाचन तंत्र के लिए बेहतर-व्रत का हमारे पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। महीने में कम से कम 3 बार उपवास रखने से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। व्रत के दौरान हमारे पेट और लीवर को आराम मिलता है।

 

Created On :   25 Sep 2017 7:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story