Weight Loss: ये 5 तरीके की चाय करेंगी तेजी से आपका बैली फैट कम

five teas to fast burn your belly fat
Weight Loss: ये 5 तरीके की चाय करेंगी तेजी से आपका बैली फैट कम
Weight Loss: ये 5 तरीके की चाय करेंगी तेजी से आपका बैली फैट कम

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। आधुनिकता ने हमारी जिंदगी के खान-पान को पूरी तरह बदल दिया हैं। काम की भाग-दौड़ में सेहत का ख्याल रख पाना और एक्सरसाइज करने के लिए वक्त निकाल पाना थोड़ा मुश्किल होता हैं और अगर आपका काम ऑफिस में बैठकर करने वाला हो तो बैली फैट का होना आम बात हैं। इसलिए आज हम आपकों बताएंगें वो 5 तरीके की चाय जो आपके बैली फैट को कम कर सकती हैं। 

ग्रीन टी
विशेषज्ञों के अनुसार, केवल एक बार ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है। इसके अलावा कुछ शोध यह भी कहते हैं कि बहुत अधिक मोटापा घटाने के लिए एक दिन में 4 से 5 कप ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता हैं। वही तेजी से वेट लॉस के लिए ग्रीन टी में नींबू रस मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता हैं। 2008 के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग ग्रीन टी पीते थे, उन्होंने नियमित रूप से 7.3 पाउंड वजन कम किया।हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि ग्रीन टी में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले गुण होते हैं और जब शरीर का मेटबॉलिज्म तेज होता है तो वजन कम करना आसान होता है। 


Longer lifespan linked to green tea consumption in Chinese study

काली चाय
काली चाय में कैफीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो इसे वजन घटाने के अनुकूल बनाती है। अधिक कैफीन का अर्थ है ऊर्जा का एक अतिरिक्त बढ़ावा जो आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। बता दें कि साल 2014 में एक रिसर्च के दौरान पाया गया कि तीन कप काली चाय पीने से वजन कम होने के साथ-साथ कमर की चर्बी भी कम हो गई। काली चाय पीने से 70 फीसदी से अधिक कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।


Benefits Of Black Tea - बढ़ती उम्र में काली चाय बचाती है झुर्रियों और दाग  धब्बों से - Amar Ujala Hindi News Live

पुदीना चाय
पुदीना की चाय आपके लिए जादुई साबित हो सकती हैं। जी हां, हर दो घंटे में चाय को सूंघने से भी आपको चाय पीने जितना लाभ मिल सकता हैं। बता दें कि पुदीने चाय की खुशबू वास्तव में भूख को खत्म करती है और आपको ज्यादा खाने से रोकती है जिसके कारण आपका वजन कम होता है।
7 Herbal Teas to Stay Healthy in Monsoon 2019: बरसात के इस मौसम में आपको  हेल्दी रखेंगे ये 7 हर्बल चाय

ओलोंग चाय
ओलोंग चाय उसी पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है जिससे ग्रीन टी और ब्लैक टी बनाई जाती है और इस प्रकार यह वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं। ओलोंग चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स वजन घटाने में कारगर होते हैं। ये शरीर में मौजूद फैटी सेल्स को तेजी से खत्म करते हैं। ज्यादातर लोग इसका सेवन वजन कम करने के लिए ही करते हैं। साल 2001 के एक अध्ययन में पाया गया कि सिर्फ तीन दिनों तक ओलोंग चाय पीने से पानी की तुलना में ऊर्जा व्यय में 2.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 
 सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ओलोंग टी, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका |  न्यूजबाइट्स

सफेद चाय
सफेद चाय, चाय की सबसे कम संसाधित किस्म है और इसमें सबसे अधिक वसा जलाने वाला सूक्ष्म पोषक तत्व पाया जाता हैं जिन्हें पॉलीफेनोल के नाम से जानते हैं। सफेद चाय वसा को तोड़ने में मदद करती है और नई वसा कोशिकाओं को बनने से रोकती है। सफेद चाय में मौजूद कैफीन आपको लंबे समय तक कसरत करने के लिए क्षमता देता है। जिससे आपकी कैलोरी अधिक मात्रा में बर्न होती हैं। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह मैटाबोलिज्म स्वस्थ रखने में मदद करती है। 
सफेद चाय- फायदे, नुकसान, कैसे बनाएं और पौष्टिक आहार (White Tea Benefits:  Weight Loss And Others | Side-Effects | How To Prepare | Nutrients)

Created On :   27 Dec 2020 9:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story