गर्मियों में मुंहासों की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, घरेलू तरीके से ही बन जाएगा काम

Follow these tips to avoid acne problem in summer
गर्मियों में मुंहासों की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, घरेलू तरीके से ही बन जाएगा काम
लाइफस्टाइल गर्मियों में मुंहासों की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, घरेलू तरीके से ही बन जाएगा काम

डिजिटल डेस्क,भोपाल।  जैसा कि आज- कल गर्मी ने अपना प्रचंड रूप धारण कर लिया है। इसलिए गर्मियों में मुहांसों की समस्या अधिक देखी जा सकती है। इस गर्मी में अगर आप कुछ भी गलत खाते हैं, तो इस का असर आपके चेहरे पर दिखता है। यही सारी चीजें दाने-फुंसी का कारण होते हैं। हालांकि, इसके अलावा दाने-फुंसी का कारण पसीना भी होता है। आप को बता दें कि चेहरे पर ज्यादा पसीना आने से मुंहासों की समस्या होती है।
ज्यादा पसीना आने से आप के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं , साथ ही गंदगी चेहरे पर चिपक जाती है। इसकी वजह से स्किन प्रॉब्लम की शुरुआत होती है। तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जो आप को इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक होगी।

चेहरे के पसीने को साफ करने के लिए करें ये काम

पसीना आते ही चेहरे को तुरंत साफ नहीं करना चाहिए। पसीने को टॉवेल  से पोंछ लें, ताकि पसीना हट जाए। थोड़ी देर बाद चेहरे को धोएं। पसीने वाले चेहरे को तुरंत पानी से धोने से घमौरियों का डर बना रहता है। वहीं कोशिश करें कि फेस को अच्छी तरह से क्लीन करें।

नेचुरल चीजों से करें स्क्रब

अपने चेहरे को डीप क्लीन करने के लिए स्क्रब करते रहना चाहिए। स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। और हो सके तो आप को घरेलू इंग्रेडिएंट्स का इस्तमाल करें । घरेलू इंग्रेडिएंट्स से स्क्रब बनाने के लिए ओट्स और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को क्लीन करने के साथ-साथ  डेड स्किन भी हटाएंगे।

​ब्यूटी प्रोडक्ट्स की लेयरिंग करने से बचें
हम अपने चेहरे पर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स  इस्तेमाल करते हैं। जिसके इस्तमाल से त्वचा के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। साथ ही अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आप को पसीना और अधिक आता है। इसलिए गर्मियों में त्वचा को नेचुरल रखने की कोशिश करनी चाहिए। आप को ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि एक साथ कई सारे काम हो सकें। 

​फेस वॉश के लिए मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल
क्लींजर का बार बार चेहरे पर इस्तेमाल करना स्किन के लिए हार्श हो सकता है। आप के लिए बेहतर होगा कि स्किन को नेचुरल तरीका से साफ किया जाए। चेहरे को साफ करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी इस्तेमाल करने से आप के चेहरे को एक प्रकार की ताजगी मिलती है साथ ही पानी की समस्या भी कम होगी । 

टिश्यू पेपर का करें इस्तेमाल
आप को अपने चेहरे को साफ करने के लिए टॉवेल कि जगह टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करना चाहिए। टॉवेल का बार-बार इस्तेमाल करना पिंपल्स का कारण बन सकता है। 

Created On :   13 May 2022 6:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story