कोरोना संक्रमण से फेफड़ों को बचाना है तो इन उपायों का अपनाएं

How to healthy your lungs here are some ways
कोरोना संक्रमण से फेफड़ों को बचाना है तो इन उपायों का अपनाएं
कोरोना संक्रमण से फेफड़ों को बचाना है तो इन उपायों का अपनाएं

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर ने चारों तरफ कोहराम मचा रखा है। आए दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। कई लोगों का कोरोना की वजह से फेफड़ा भी संक्रमित हो गया है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे की कोरोना काल में आप कैसे अपने फेफड़ों को हेल्दी रखे ताकि अगर आपको कोरोना का संक्रमण हो भी तब भी आप मजबूती से उसका सामना कर सकें।

  • सबसे पहला तरीका आप अपनी स्मोकिंग की आदत छोड़ दें। क्योंकि इससे फेफड़ों में कैंसर, अस्थमा और सीओपीडी जैसी खतरनाक बीमारियां पैदा करता है। लगातार स्मोकिंग से आपका फेफड़ा कमजोर हो जाएगा। जिससे कोविड होने पर आप ज्यादा बीमार पड़ सकते है।
  • हेल्थ एक्टपर्ट्स के अनुसार, फेफड़ों को मजबूत रखने का सबसे आसान और अच्छा उपाय हैं नियमित प्राणायाम करना। कुछ सेकेण्ड के लिए गहरी सांस अंदर ले और बाहर छोड़े। इससे न सिर्फ आपके फेफड़ों साफ होते हैं बल्कि ऑक्सीजन का प्रवाह भी बेहतर होता है। साथ ही ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस और ऐंग्जाइटी भी कम होती है।
  • अगर आपके घर में कोई धूम्रपान करता हैं, तो उससे दूर रहे क्योंकि इससे आपके फेफड़ों को भी नुकसान होता है। घर के बाहर भी किसी भी तरीके के धुएं से अपना बचाव करें और मास्क पहनकर रहे।
  • अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित 30 मिनट एक्सरसाइज जरुर करे। साथ ही एरोबिक एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे भी गहरी सांस लेने में मदद मिलती है।
  • स्वस्थ और संतुलित भोजन- फल और सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, डेयरी फूड्स और हेल्दी ऑयल- ये फूड आइटम्स के पांच ग्रुप हैं जिन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करे।

 

Created On :   25 April 2021 11:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story