लाइफस्टाइल: अगर आप पहली बार जा रहे हैं जिम, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल

July 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अक्सर देखा गया है कि नए-नए जिम जाने वाले लोग एक्सरसाइज और वर्कआउट को लेकर गलतियां करते हैं। अगर आप भी वर्कआउट करने का प्लान कर रहे हैं, तो जिम जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लें। जिससे आपको वेट लॉस करने में और जिम के बाद होने वाले बॉडी पेन में भी आराम मिलेगा। 

जिम टिप्स फॉर वेट लॉस

जिम जाकर वर्कआउट करने का क्रेज इस कदर है कि लोग रोजमर्रा के कामकाज से टाइम निकालकर घंटों तक जिम में वर्कआउट और एक्सरसाइज करते हैं। तब कहीं जाकर 1-2 किलो वजन कम कर पाते हैं। जिम में जब आप पहले दिन वर्कआउट करते हैं तो घर आकर जब बॉडी रिलेक्स होती है तो पूरे शरीर में तेज दर्द होता है। मसल्स पेन की वजह से कई बार चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग इस दर्द की वजह से जिम जाना ही बंद कर देते हैं। ऐसे में आपकों कैसे एक्सरसाइज की शुरूआत करनी चाहिए। अपनी बॉडी को जिम के हिसाब से कैसे तैयार करना चाहिए। ये जानना बहुत जरूरी है। आप अगर पहली बार जिम जा रहे हैं तो इन पांच बातों का विशेष ध्यान रखें। 
जिम ज्वाइन करने से पहले की आवश्यक बातें-

भारी मशीनों से शुरूआत न करें

जिम ज्वांइन करने के पहले दिन वर्कआउट की शुरुआत भारी मशीनों से न करें। हल्की - फुल्की एक्सरसाइज ही करें। वॉर्मअप और स्ट्रैचिंग ध्यान से करें। इसके द्वारा मांसपेशियों को खुलने में काफी मदद मिलती है। 

अपनी अवश्यकता को समझे 

जिम ज्वांइन करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आप किस लिए जिम ज्वांइन  कर रहे हैं। आप वजन कम करना चाहते हैं या फिर आपको बॉडी एब्स बनाना है। आपको अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही एक्सरसाइज करना चाहिए ।

लगातार जिम ना करें

कुछ लोग जल्दी वेट लॉस और बॉडी एब्स बनाने के चक्कर में लगातार जिम करने लगते हैं जो  गलत है, आपको सप्ताह मे सिर्फ पांच दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे मसल्स रिलेक्स होने के लिए वक्त मिलता है।

डाइट का भी ध्यान  रखें

अगर आप जिम जा रहे हैं, तो डाइट का भी ध्यान रखें। जिम जाने से पहले पेट भर खाना न खाएं। हैवी खाने से बचें। खूब पानी पीते रहें अगर शाम के समय जिम जाते हैं।  तो खाने के 2 या 3 घंटे बाद ही एक्सरसाइज करें। 

उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज चुनें

अपनी उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज करें, यदि आपकी उम्र 35 या उससे अधिक हैं तो फिटनेस ट्रेनर की सहायता से ही वर्कआउट करें। लोकल जिम ज्वांइन करने से बचें अपनी उम्र के अनुसार वर्कआउट करें। क्योंकि ज्यादा लोड लेने से मसल्स टूट सकती हैं और दर्द भी बढ़ सकता है।

खबरें और भी हैं...