उप्र में कोरोना के चलते टल सकते हैं पंचायत चुनाव

Panchayat elections can be postponed due to Corona in UP
उप्र में कोरोना के चलते टल सकते हैं पंचायत चुनाव
उप्र में कोरोना के चलते टल सकते हैं पंचायत चुनाव

लखनऊ, 26 अगस्त (आईएएनएस)। कोरोना संकट को देखते राज्य सरकार पंचायत चुनाव अभी टालने के मूड में है। सरकारी सूत्र बता रहे हैं कि पंचायत चुनाव को आगे बढ़कार साल 2021 में कराए जाने की उम्मीद है। इसे लेकर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। जल्द कोई फैसला लेकर राज्य निर्वाचन आयोग को अवगत कराएगी।

प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने बताया कि कोरोना काल में चुनाव की जैसी तैयारी होनी चाहिए, वैसी हो नहीं पाई है। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए पूरी सरकार कोरोना के संकट से निपटने में लगी है। चुनाव की तैयारी अभी हो नहीं पाई है। अभी इसे कराने के लिए हमें कम से कम 6 माह का समय चाहिए। स्थितियां सामान्य होने पर देखा जाएगा।

वहीं, शासन के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार इस मामले को लेकर गंभीरता से विचार कर रही है। जल्द ही सरकार की ओर निर्णय लिया जाएगा। चूंकि कोरोना के कारण सरकार की अभी तैयारी नहीं हो पाई है, इसी कारण इसे टाले जाने की प्रबल संभावनाएं हैं।

ज्ञात हो कि 25 मार्च से लॉकडाउन के बाद करीब दो माह सभी कामकाज ठप रहे। इसके बाद सभी जिले में कोरोना का संक्रमण रोकने में लगे हैं। इसमें पंचायती राज विभाग भी शामिल है। इस कारण न तो वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण हो पाया और न ही पंचायतों को परिसीमन प्रक्रिया हो पाई है। कई पंचायतें नगर-निगम का हिस्सा हो गई है। ऐसे में सरकार के लिए अभी चुनाव करा पाना मुश्किल दिख रहा है।

वीकेटी/एसजीके

Created On :   26 Aug 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story