इस मानसून के मौसम के लिए रिहाइड्रेटिंग पेय पदार्थ

Rehydrating beverages for this monsoon season
इस मानसून के मौसम के लिए रिहाइड्रेटिंग पेय पदार्थ
लाइफस्टाइल इस मानसून के मौसम के लिए रिहाइड्रेटिंग पेय पदार्थ

  डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। नम दोपहर में, एक गिलास रिहाइड्रेटिंग ड्रिंक से बढ़कर कुछ नहीं है। कुछ घूंटों के बाद, आप फिर से मौसम के राक्षस का सामना करने के लिए तैयार हैं। जैसे ही भारत में मानसून का मौसम शुरू होता है, मुझे यकीन है कि हम बारिश के दिनों, मिट्टी की महक और स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लेंगे। लेकिन, यह मत भूलिए कि बदलते मौसम का हमारे शरीर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सबसे आम मुद्दों में से एक जो हम देखते हैं वह है निर्जलीकरण। नतीजतन, हमने रेडी-टू-ड्रिंक रीहाइड्रेटिंग पेय पदार्थों की एक सूची तैयार की है, जिन्हें आपको इस मानसून के मौसम में आजमाना चाहिए।
तरबूज का रस कीचड़ भरे मौसम में हाइड्रेटेड और तरोताजा रहने का एक और शानदार तरीका है। इसमें विटामिन ए, बी 6, बी 1 और सी होता है, जो कई फायदे प्रदान करता है। तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो इसे एक बेहतरीन हाइड्रेशन ड्रिंक बनाता है। इसमें बहुत सारे अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और लाइपोसीन भी होते हैं।

नारियल पानी

आपके लिए वह नारियल पानी एक पौष्टिक पेय है जिसमें कैलोरी और कार्ब्स कम होते हैं। नारियल पानी में प्राकृतिक विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। नतीजतन, यह गर्मी और मानसून के मौसम के दौरान एक उत्कृष्ट हाइड्रेशन पेय है। यह पेय आपकी कैलोरी और काबोर्हाइड्रेट की मात्रा को न्यूनतम रखते हुए आपको हाइड्रेट करता है।

इलेक्ट्रोलाइट पेय

इलेक्ट्रोलाइट एक खनिज है जो हमारे शरीर के जल स्तर को बनाए रखने में सहायता करता है। वे रक्त, ऊतकों, अंगों आदि में पाए जा सकते हैं। इलेक्ट्रोलाइट पेय में पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स (आमतौर पर सोडियम और पोटेशियम), और पानी सभी तत्व होते हैं। ये पेय ज्यादातर पानी हैं क्योंकि उनका मुख्य उद्देश्य पुनर्जलीकरण करना है।

स्मूदी

स्मूदी इलेक्ट्रोलाइट युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने का एक और शानदार तरीका है। स्मूदी में फल, बीज, सब्जियां, मेवे आदि जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थ होते हैं, जो हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यदि आप खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को स्वस्थ और पौष्टिक तरीके से बदलना चाहते हैं तो आपको इस पेय को चुनना चाहिए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 July 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story