Sex education: क्या शादी के बाद सेक्स करने से भी बढ़ता है मोटापा ? जानें क्या है वजह

Sex education Sex hormones Information about sex Physical relationship of husband and wife condom masturbation Obesity due to sex
Sex education: क्या शादी के बाद सेक्स करने से भी बढ़ता है मोटापा ? जानें क्या है वजह
Sex education: क्या शादी के बाद सेक्स करने से भी बढ़ता है मोटापा ? जानें क्या है वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शादी के बाद अक्सर देखा जाता है कि लोग मोटे होने लगते हैं और चेहरे पर भी एक अलग ही निखार (Glow) नजर आता है। आपने भी शायद इस पर गौर किया होगा कि शादी के 3 से 6 महीने के भीतर ही लोगों का वजन पहले की तुलना में बढ़ने लगता है। वैसे तो वजन बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं, लेकिन कुछ लोग सेक्स को भी मोटापा बढ़ने की एक वजह मानते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि क्या वाकई में सेक्स करने से शरीर में मोटापा आता है... 

चिकित्सकों के मुताबिक, सेक्स के कारण वजन बढ़ने की बात पूरी तरह से गलत है। लोगों में अक्सर इस तरह की मिथ्या देखी जाती है। अगर आप सोचते हैं कि सेक्स के कारण वजन बढ़ता है, तो यह बिल्कुल गलत है। यह सिर्फ एक मिथक है। जबकि आम तौर पर यह देखा जाता है कि शादी के बाद लोग कंफर्ट जोन में चले जाते हैं और फिटनेस को पीछे छोड़ देते हैं, जिसके कारण भी उनका वजन बढ़ता है। साथ ही शादी के शुरुआती दिनों में कपल्स काफी घूमते-फिरते हैं और बाहर खाते हैं, जिसके कारण भी वजन बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: Sex education: क्या सेक्स की लत वाकई एक बीमारी है ? या फिर...

हार्मोन्सका असंतुलित होना
चिकित्सकों का कहना है कि सेक्स हार्मोन्स में असंतुलन के कारण ही वजन बढ़ता है, न कि सेक्स करने के कारण। क्योंकि, जब मनुष्य सेक्स करता है तो कई बार उसके सेक्स हार्मोन्स उत्तेजना के कारण असंतुलित हो जाते हैं। इन हार्मोन्स में बदलाव आने के कारण कई बार मनुष्य के शरीर में वसा बढ़ने लगती है और वह मोटा होने लगता है। वैसे मनुष्य के मोटे होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें जेनेटिक्स, तनाव, डाइट, लाइफ-स्टाइल जैसे कई वजह है।

यह भी पढ़ें: Sex education: क्या 50 साल की उम्र में सेक्स करना सही है ? जानें ये जरूरी बातें 

इन हार्मोन्समें आए बदलाव के कारण बढ़ता है वजन
अगर बात की जाए सेक्स हार्मोन्स की तो एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरॉन, टेस्टोस्टेरॉन और डीएचइए और अन्य ऐसे हार्मोन्स हैं जो अंसतुलित होकर मोटापा बढ़ाते हैं। वहीं महिलाओं में बढ़ते वजन का कारण पीसीओडी या प्री-मैच्योर पेरीमेनोपॉज भी हो सकता है। बता दें कि डीएचइए एक ऐसा हार्मोन है, जो महिलाओं व पुरुषों के सेक्स हार्मोन्स के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। इसकी कमी के कारण भी वजन बढ़ता है। वहीं महिलाओं की ओवरीज और एड्रेनल ग्लैंड से मिलने वाले एस्ट्रोजन हार्मोन्स के कारण भी उनका वजन बढ़ता है। इसके साथ ही प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन्स महिलाओं की सेक्सुअल मैच्योरिटी को बढ़ाने के साथ ही यह प्रेग्नेंसी के लिए महिलाओं के शरीर को मजबूत बनाता है। यह भी वजन बढ़ने का एक कारण है।

 

Created On :   2 March 2020 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story