सोफिया खान महामारी के बीच मानवीय सहायता प्रदान कर रही है

Sofia Khan is providing humanitarian aid amid the pandemic
सोफिया खान महामारी के बीच मानवीय सहायता प्रदान कर रही है
सोफिया खान महामारी के बीच मानवीय सहायता प्रदान कर रही है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। जब भारत में तालाबंदी लागू की गई, तो यात्रा असंभव हो गई और दूरदराज के गांवों में वृद्ध लोग पैसे, भोजन, दवा और समर्थन के भूखे थे।  भारत में कोविड-19 की पहली लहर का खामियाजा भुगतने वाले क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आपूर्ति प्रदान करने और अलगाव को रोकने के लिए स्थानीय लोगों के नेटवर्क बनाने के लिए कदम बढ़ाया।

सोफिया खान शुरू से ही पढ़ाई में मजबूत छात्रा थी।  उन्होंने अपनी अधिकांश स्कूली शिक्षा कोलकाता में की और प्रतिष्ठित कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक और मास्टर डिग्री दोनों प्राप्त की।  सोफिया खान ने स्कूल सर्विस कमीशन की परीक्षा में टॉप किया है।  वह वर्तमान में एक सरकारी स्कूल में पढ़ाती हैं और छात्रों को जीवन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय में शिक्षित करती हैं।  उसकी शैक्षणिक उपलब्धियां एक औसत छात्र से बहुत आगे हैं जो नौकरी की तलाश में जाता है और जीवन से संतुष्ट रहता है।

महामारी के कारण दुनिया अराजकता में डूबी हुई है और भारत में भी स्थिति अलग नहीं है।  हमारे देश के लोगों की मदद करने के लिए एक आश्चर्यजनक मात्रा में सामाजिक कार्य सामने आया है जो आर्थिक और भावनात्मक रूप से अपंग हैं।  सोफिया खान ने अपना जीवन सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित कर दिया है और महामारी से लड़ने के लिए उनका दृष्टिकोण समुदाय के बीच सिर घुमा रहा है।  वह अपने एनजीओ सूफी ह्यूमैनिटी फाउंडेशन के माध्यम से चिकित्सा आपूर्ति और राशन के लिए समर्थन करने वाले लोगों की मदद कर रही है।  उन्होंने महामारी में फंसे कई प्रवासी मजदूरों को सभी सुरक्षा उपकरणों के साथ उनके मूल स्थान भेजने में मदद की।
 
समुदाय के सदस्य, डाक कर्मचारी और पुलिस अधिकारी और उनकी मदद करने के लिए सोफिया खान नेटवर्क में शामिल हुईं, भोजन और दवाएं वितरित कीं, पेंशन एकत्र की और लोगों को अपनेपन की एक नई भावना प्रदान की।  पुराने लोगों के लिए पहले टूटी हुई सेवाएं तेजी से समुदाय-आधारित दृष्टिकोण में बदल गईं।  सोफिया खान समुदाय-व्यापी देखभाल की इस नई नींव को बनाए रखने और बनाने की कोशिश कर रही है।

उसने बेघर लोगों को खाद्य पदार्थों तक पहुँचने में मदद करने और उनका समर्थन करने के लिए नई प्रणाली बनाई; घरेलू हिंसा में वृद्धि के संकेतों को दूर करने के लिए हेल्पलाइन शुरू की;  ऑनलाइन परिवार परामर्श दिया; सुनिश्चित किया कि नेता सामाजिक स्वच्छता को समझें;  और अनगिनत अन्य नई पहल जिन्होंने संबंधों का निर्माण और विस्तार किया।

इसमें से कोई भी संघर्ष और पीड़ा के बिना हासिल नहीं किया गया है।  सोफिया खान ने निष्कर्ष निकाला कि कोविड -19 ने सामाजिक कार्यकर्ताओं और उनके साथ काम करने वाले लोगों पर भारी दबाव डाला है, और समाधान मुश्किल से जीते हैं - कभी-कभी कठोर सामाजिक सेवा प्रणालियों के सामने जो नवाचार के अनुकूल नहीं हैं, सोफिया खान का निष्कर्ष है।

लेकिन जैसे-जैसे 2020 समाप्त हो रहा है, यह भी स्पष्ट है कि वह एक अभूतपूर्व वैश्विक संकट का सामना करने के लिए जो हासिल किया है उसे मजबूत करेगी।  अगर कभी हमें जोड़ने का समय था, तो अब है।  हर योगदान, चाहे वह बड़ा हो या छोटा, हमारी मानवता को शक्ति देता है और हमारे भविष्य को बनाए रखता है।
 

Created On :   7 July 2021 1:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story