comScore

Study: सेक्स के बाद महिलाओं को पुरुषों की तुलना में बेहतर नींद आती है 

Study: सेक्स के बाद महिलाओं को पुरुषों की तुलना में बेहतर नींद आती है 

हाईलाइट

  • सेक्स के बाद महिलाओं को पुरूषों से बेहतर नींद आती है
  • अमेरिका में एक स्टडी का ऐसा कहना है
  • स्टडी के मुताबिक ऑर्गेज्म के बाद महिलाएं सो जाती हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सेक्स संबंध के बाद महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा नींद आती है। ये बात हम नहीं बल्कि अमेरिका की स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क में हुई एक स्टडी में सामने आई है। एक कपल को फिजिक्ली मदद करने के अलावा, सेक्स के अन्य लाभ भी हैं। सेक्स के बाद या एक्ट के दौरान लोग कैसा व्यवहार करते हैं यह सदियों से अध्ययन का विषय रहा है।

प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कब ना करें सेक्स, कैसे होते है प्रेग्नेंट, जानें

अमेरिका में अल्बानी के स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क में किए गए एक नए अध्ययन में सेक्स की नींद लेने की गुणवत्ता के बारे में एक दिलचस्प तथ्य सामने आया है। अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं में सेक्स के बाद नींद आने और पुरुषों की तुलना में नींद की बेहतर गुणवत्ता का आनंद लेने की संभावना अधिक होती है।

स्टडी में क्या किया गया
अमेरिका में अल्बानी के स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के अध्ययन लेखकों ने कहा, "पोस्टकोप्लिटरी सोमोलेंस (Postcopulatory somnolence) भी महिलाओं और पुरुषों दोनों में संभोग द्वारा बढ़ाया गया था। बता दें कि पोस्टकोप्लिटरी सोमोलेंस का मतलब है एक तरह से ऑर्गेज्म ही होता है। स्टडी में कहा गया, "महिलाओं और पुरुषों दोनों में ऑर्गेज्म के बाद भी ऑर्गेज्म में वृद्धि होती है। हालांकि, ऑर्गेज्म के साथ या बिना महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद आने की संभावना रहती है।" इवोल्यूशनरी बिहेवियरल साइंसेज में प्रकाशित अध्ययन में एक कॉलेज के छात्र-छात्राओं, जिनमें 128 महिला और 98 पुरुष हैं, पाया गया कि महिलाओं में पुरूषों की तुलना में सेक्स के बाद सौ जाने की अधिक संभावना होती है।

स्टडी का निष्कर्ष
अध्ययन के निष्कर्षों से यह भी पता चला कि जिन महिलाओं का गर्भाधान किया जा रहा था, उनमें भी सेक्स के बाद नींद आने की संभावना अधिक थी। हालांकि, हस्तमैथुन (Masturbate) के शामक गुणों में लिंग अंतर के लिए कोई सबूत नहीं था।

एक रिपोर्ट के अनुसार स्टडी 
अध्ययन लेखक गॉर्डन जी गैलप की PsyPost रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने कहा कि एक अध्ययन में पाया गया कि पुरुष और महिलाएं सेक्स के बाद लगभग एक ही समय पर सो गए, लेकिन जब सेक्स नहीं हुआ था, तब महिलाओं में पहले सो जाने की संभावना अधिक थी।

लड़कों ने तकिए के साथ किया कुछ ऐसा, देख कर रह जाएंगे आप दंग

अकेली होने पर लड़कियां घर पर करती है ये काम, जानकर रह जाएंगे आप भी हैरान

कमेंट करें
PaMF0
कमेंट पढ़े
Nemaram mali May 22nd, 2020 02:26 IST

masenger Nemaram mali

Virendra Patel May 22nd, 2020 02:05 IST

noce